Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ओलंपिक में 128 साल बाद क्रिकेट की होगी वापसी, ये खेल भी होंगे शामिल; फैंस को मिला बड़ा तोहफा

Los Angeles 2028 Olympics: क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। लॉस एंजेलिंस ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 09, 2023 22:46 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

भारत में क्रिकेट बहुत ही ज्यादा फेमस है। यहां क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है। फैंस क्रिकेटर्स की एक झलक पाने के लिए उत्साहित रहते हैं। अब क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। साल 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। वहीं क्रिकेट के साथ फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल को भी शामिल किया जाएगा।

क्रिकेट को किया जाएगा शामिल

Espnक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। आखिरी बार क्रिकेट को पेरिस ओलंपिक 1900 में शामिल किया गया था। अब 128 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का फैसला इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी को रिकमेंड भी कर दिया गया है। हालांकि अभी तक ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस हफ्ते के अंत में 15 और 16 अक्टूबर को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के सेशन में इसकी घोषणा की जा सकती है। 

क्रिकेट पिछले फरवरी में आईओसी द्वारा अंतिम रूप दिए गए 28 खेलों की सूची में शामिल नहीं था, ओलंपिक का हिस्सा बनने के क्रिकेट के प्रयासों को पिछले जुलाई में एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला जब इसे आईओसी द्वारा समीक्षा के लिए नौ खेलों की शॉर्टलिस्ट में जोड़ा गया था। क्रिकेट के अलावा  बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट भी उस लिस्ट में शामिल थे। 

ICC ने दिया था ये सुझाव 

Espnक्रिकइंफो की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि लॉस एंजेलिस 2028 के सामने प्रजेंटेशन के दौरान आईसीसी ने पुरुषों और महिलाओं की 6 टीम वाले टी20 टूर्नामेंट की सिफारिश की थी। आईसीसी की पुरुष और महिला टी20 रैंकिंग में टॉप छह स्थान वाली टीमें शामिल होंगी। ICC ने टी20 फॉर्मेट को सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट के रूप में प्रस्तावित किया, क्योंकि LA28 और IOC दोनों ने इस बात पर जोर दिया था कि फॉर्मेट ऐसा होना चाहिए जिसमें विश्व चैंपियनशिप आयोजित की जाए। लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकती है कि आईसीसी ने टीमों को अंतिम रूप दे दिया है। 

क्रिकेट को लगभग दुनिया की आधी आबादी खेलती है। लेकिन ओलंपिक में क्रिकेट को सिर्फ एक बार 1900 पेरिस ओलंपिक में शामिल किया गया था। तब ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर गोल्ड मेडल जीता था। उस समय मैच दो दिनों तक खेला गया था। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तानी एंकर जैनब अब्बास ने इस वजह से छोड़ा भारत, 9 साल पहले की थी चुभने वाली पोस्ट

ICC World Cup 2023: 'यह खराब आउटफील्ड है', मैच से पहले ही कप्तान की इस बात को लेकर बढ़ गई टेंशन

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement