Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा, तो क्‍या CSK का फाइनल जीतना पक्‍का !

IPL 2023 : आईपीएल में इस साल का फाइनल गुजरात टाइटंस और सीएसके बीच खेला जाएगा। यानी एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या आमने सामने होंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 29, 2023 12:22 IST
hardik Pandya Mohammad Shami Rashid Khan Mohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI hardik Pandya Mohammad Shami Rashid Khan Mohit Sharma

CSK vs GT IPL 2023 Final : आईपीएल 2023 का पहला मैच सीएसके और जीटी के बीच खेला गया था, अब जब फाइनल होना है तो फिर से यही दो टीमें आमने सामने होने जा रही हैं। यानी पहला मैच और आखिरी मुकाबला उन्हीं दो टीमों के बीच। इससे पहले आईपीएल में कभी ऐसा नहीं हुआ था। आईपीएल तो जाना ही इसी बात के लिए जाता है कि जो कभी नहीं होता, वो कभी न कभी हो जाता है। अब ये भी तय हो गया है कि आईपीएल को नया चैंपियन नहीं मिलेगा। जहां एक ओर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अब तक चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है, वहीं गुजरात टाइटंस ने भी एक बार खिताब अपने नाम किया है। इस बीच आईपीएल 2023 में एक ऐसा संयोग बन रहा है, जिससे लगा रहा है कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम एक बार फिर से आईपीएल चैंपियन बन सकती है। 

आईपीएल 2023 में ऑरेंज और पर्पल कैप पर गुजरात टाइटंस का कब्‍जा करना करीब करीब पक्‍का 

आईपीएल के अब तक 15 साल के इतिहास की बात करें तो इस दौरान तीन बार ऐसा हुआ है, जब एक ही टीम के प्‍लेयर्स ने पर्पल और ऑरेंज कैप पर कब्‍जा किया है। आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है, वहीं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप से नवाजा जाता है। इस बार गुजरात टाइटंस के बल्‍लेबाज ऑरेज कैप की लिस्‍ट में नंबर एक पर चल रहे हैं। जीटी के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल अब तक इस साल के आईपीएल में 851 रन बना चुके हैं। लिस्‍ट में 730 रन बनाकर आरसीबी के फॉफ डुप्‍लेसिस नंबर दो पर हैं, वहीं विराट कोहली के नाम 639 रन हैं और वे नंबर तीन पर हैं। लेकिन नंबर दो और तीन के बल्‍लेबाजों की टीम आईपीएल से बाहर हो चुकी है। ऐसे में अगर बहुत बड़ा कारनामा नहीं हुआ तो करीब करीब तय है कि शुभमन ऑरेंज कैप पर कब्‍जा कर लेंगे। वहीं पर्पल कैप की बात की जाए तो यहां तो नंबर एक से लेकर तीन तक जीटी का ही कब्‍जा है। मोहम्‍मद शमी 28 विकेट लेकर नंबर वन, राशिद खान 27 विकेट लेकर नंबर दो और मोहित शर्मा 24 विकेट लेकर नंबर तीन पर हैं। यानी पूरी संभावना है कि शमी और राशिद में से कोई एक खिलाड़ी पर्पल कैप चैंपियन बनेगा। 

आईपीएल एक सीजन में ऑरेंज और पर्पल कैप पर कब्‍जा कने वाली टीम अभी तक नहीं जीती है आईपीएल का खिताब 
आईपीएल इतिहास में केवल तीन ही बार ऐसा हुआ है, जब एक ही टीम के खिलाड़ी ने पर्पल और ऑरेंज कैप जीता है। साल 2022 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के जॉस  बटलर ने सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर ऑरेंज कैप जीता था, वहीं युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्‍जा किया था, लेकिन उनकी टीम आरआर फाइनल में जीटी से हार गई थी। इससे पहले साल 2017 में ऐसा हुआ था। सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्‍जा किया था और डेविड वार्नर ने सबसे ज्‍यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्‍जा किया था। लेकिन उस साल चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस की टीम। साल 2013 में सबसे ज्‍यादा विकेट लिए थे ड्वेन ब्रावो ने सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी और माइकल हसी ने सबसे ज्‍यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्‍जा किया था। उस साल सीएसके के की टीम फाइनल में तो पहुंची, लेकिन मुंबई इंडियंस ने फाइनल में हराकर खिताब पर कब्‍जा किया था। इस साल भी ऐसा ही कुछ होता है तो आश्‍चर्यचकित में होइएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Final CSK vs GT : बारिश ने बना दिया इस टीम के लिए जीत का संयोग

IPL ने बिगाड़ा टीम इंडिया का खेल, WTC Final पर पड़ेगा बहुत बुरा असर!

IPL 2023 में लगे हैं 1105 सिक्‍स, यहां देखिए टॉप 10 की लिस्‍ट 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement