Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

CSK vs GT: IPL 2023 जीतने वाली टीम होगी मालामाल, BCCI देगी इतने करोड़ रुपये

IPL 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। आइए इस मैच से पहले जानें कि आईपीएल जीतने वाली टीम को कितने पैसे मिलेंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 28, 2023 7:06 IST
IPL Final, MS Dhoni, Hardik Pandya, IPL Winning Price- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (IPL) IPL Final

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत साल 2008 में हुई। तब से लेकर आज तक यह मेगाइवेंट कई गुना बढ़ चुका है। हालांकि शुरुआत में इस बात को लेकर आशंकाएं थी कि क्या ये टूर्नामेंट हिट कर सकेगा या नहीं, क्या फैंस इसे देखेंगे, लेकिन अब इस बात को लेकर कोई शक नहीं है कि आईपीएल दुनिया की नंबर 1 लीगों में से एक है। इस साल आईपीएल का 16वां सीजन खेला जा रहा है। ये सीजन भी अपने अंतिम चरण में है। रविवार को इसका फाइनल खेला जाएगा। लेकिन आपके भी दिमाग में ये बात जरूर आती होगी कि आईपीएल जीतने वाली टीम को कितने पैसे दिए जाते हैं। 

टूर्नामेंट जब शुरु हुआ तो पहले दो सालों में जीतने वाली टीम को 4.8 करोड़ रुपये और उप विजेता टीम को 2.4 करोड़ रुपये दिए गए। हालांकि ये भी आज के समय में कई क्रिकेटिंग लीगों के लिए बहुत बड़ी राशि है। लेकिन अब समय बदल गया है और आईपीएल ने काफी सफलता प्राप्त कर ली है। ऐसे में टीमों के प्राइज मनी को भी बढ़ाया गया है। आइए जानते है इस साल आईपीएल जीतने वाली टीम और उप विजेता टीम को कितने पैसे दिए जाएंगे। 

जीतने वाली टीम को मिलेंगे इतने पैसे

इस साल का आईपीएल फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों के बीच इस मैच का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाएगा। जो भी टीम फाइनल में ट्रॉफी उठाएगी उसे 20 करोड़ रुपये मिलेंगे। इस बीच, फाइनल की रात हारने वाली फ्रेंचाइजी को 13 करोड़ रुपये मिलेंगे। ये किसी भी क्रिकेटिंग लीग में दिए जाने वाली सबसे बड़ी धनराशि है। अब तक जो पता चल रहा है, उससे बीसीसीआई आने वाले सीजन में इसे और भी बढ़ाने पर विचार कर रहा है, लेकिन सही आंकड़ा अभी पता नहीं चल पाया है। इसके अलावा तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम (मुंबई इंडियंस) को 7 करोड़ रुपये और चौथी टीम (लखनऊ सुपर जायंट्स) को 6.5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

खिलाड़ियों के लिए ये खास अवॉर्ड

जहां तक ​​व्यक्तिगत पुरस्कारों का संबंध है, टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप से सम्मानित किया जाता है और उसे 15 लाख रुपये दिए जाते है। इसी तरह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है और उन्हें भी इतनी ही रकम मिलेगी। टूर्नामेंट के इमर्जिंग प्लेयर को 20 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है, जबकि सीजन के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी को 12 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती है। इसके अतिरिक्त, पावर प्लेयर ऑफ द सीजन, सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन और गेम चेंजर ऑफ द सीजन पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों को क्रमशः 15 लाख रुपये और 12 लाख रुपये दिए जाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement