1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Karthik vs Pant: टी20 वर्ल्ड कप टीम में कार्तिक vs पंत? डेल स्टेन ने दिया जोरदार जवाब

Karthik vs Pant: टी20 वर्ल्ड कप टीम में कार्तिक vs पंत? डेल स्टेन ने दिया जोरदार जवाब

कार्तिक और पंत के बीच टी20 वर्ल्ड कप की टीम में किसकी जगह बनती है? साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेल स्टेन ने इसका सीधा सा जवाब दिया है और उसकी वजहें भी बताई हैं।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra
Published on: June 18, 2022 17:53 IST
Rishabh Pant, Dinesh Karthik and Dale Steyn- India TV Hindi
Image Source : BCCI Rishabh Pant, Dinesh Karthik and Dale Steyn

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप टीम में कार्तिक और पंत की जगह पर बहस
  • कार्तिक और पंत के प्रदर्शन में आए फर्क से तेज हुई बहस
  • डेल स्टेन ने दोनों खिलाड़ियों के बीच बताई अपनी पसंद

भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में पहली बार नजर आने के 16 साल बाद, दिनेश कार्तिक ने राजकोट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त कारनामा किया। उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक लगाया, जिसके दम पर मेजबानों को 82 रन की जबरदस्त जीत मिली और सीरीज में बराबरी भी हासिल की। इस दौरान, जहां कार्तिक शानदार फॉर्म में हैं, भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे ऋषभ पंत लगातार संघर्ष कर रहे हैं। इस स्थिति ने एक नई बहस को जन्म दे दी है कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत को किसका चयन करना चाहिए?

टी20 वर्ल्ड कप में कार्तिक और पंत में किसे मिले जगह?

जब खेल के कई दिग्गजों ने आईपीएल 2022 में 36 साल के कार्तिक के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें आगे बढ़ाना शुरू किया, तब बुनियादी सवाल भारत के प्राइमरी विकेटकीपर च्वॉइस से जुड़ा था। पंत 2019 वर्ल्ड कप से लगातार इस रोल को निभा रहे हैं। हाल के दिनों में, टीम इंडिया को ईशान किशन और संजू सैमसन के रूप में और विकल्प मिले हैं। लिहाजा कार्तिक को भारत की मदद करने के लिए टीम की लोअर मिडिल ऑर्डर में एक फिनिशर की तलाश को खत्म करने के लिए अपने हुनर को तराशना था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज की चार पारियों में कार्तिक ने 158.6 की स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए हैं। वह हर 3.8 गेंद में एक बाउंड्री लगा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर, पंत 105.6 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 57 रन जोड़ सके हैं।

पंत नहीं, कार्तिक हैं स्टेन की पसंद

अब बड़ा सवाल ये है कि ऐसी स्थिति में कार्तिक और पंत के बीच टी20 वर्ल्ड कप की टीम में किसकी जगह बनती है? साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेल स्टेन का सीधा सा जवाब है, दिनेश कार्तिक। वह कहते हैं, “पंत को इस सीरीज में चार मौके मिले और वे लगातार एक ही गलती को दोहरा रहे हैं। आप कह सकते हैं कि अच्छे खिलाड़ी अपनी गलती से सीखते हैं... लेकिन वह नहीं सीख रहे। और DK हर मौके पर अपनी मुस्तैदी से बताते हैं कि वह कितने क्लास प्लेयर हैं। मुझे लगता है कि अगर आप वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं, तो आप ऐसे खिलाड़ी को चुनिए जो फॉर्म में हो और आपको वर्ल्ड कप जिता सकता हो। अगर वह अपने करियर के बेस्ट फॉर्म में हैं, तो आप उन्हें चुनिए। टीमें ज्यादातर पुरानी उपल्धियों पर चुनती हैं लेकिन कार्तिक जिस तरह के फॉर्म में हैं, अगर वह इसे कायम रखते हैं, तो वे टी20 वर्ल्ड कप के लिए प्लेन में सवार होने वाले पहले खिलाड़ियों में से एक होने चाहिए।”

लाइव स्कोरकार्ड