Friday, May 03, 2024
Advertisement

श्रीलंका ने घोषित किया नया टेस्ट कप्तान, 32 साल के इस खिलाड़ी को मिली टीम की बागडोर

श्रीलंका क्रिकेट टीम इस समय बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है, जिसमें तीनों ही फॉर्मेट में अब टीम के अलग-अलग कप्तानों का ऐलान किया जा रहा है। वनडे में जहां दसुन शनाका की जगह पर कुसल मेंडिस को नया कप्तान बनाया गया है तो वहीं टेस्ट में अब दिमुथ करुणारत्ने की जगह पर धनंजय डी सिल्वा को बागडोर सौंपी गई है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 04, 2024 11:29 IST
Dhananjaya De Silva- India TV Hindi
Image Source : GETTY धनंजय डी सिल्वा

श्रीलंका क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता ने टेस्ट कप्तानी में बड़े बदलाव का ऐलान करने के साथ अब दिमुथ करुणारत्ने की जगह पर 32 साल के धनंजय डी सिल्वा को टीम का नया कप्तान बनाया है। धनंजय टेस्ट में श्रीलंका की कप्तानी संभालने वाले 18वें खिलाड़ी खिलाड़ी बनेंगे। करुणारत्ने की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम ने कुल 30 टेस्ट मैच खेले जिसमें से उसे 12 में जीत जबकि 12 में हार का सामना करना पड़ा, इसके अलावा 6 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। करुणारत्ने की ही कप्तानी में श्रीलंका ने साल 2019 की शुरुआत में साउथ अफ्रीका को उसी के देश में टेस्ट सीरीज में मात दी थी, जिसके बाद वह ये कारनामा करने वाली एशिया की पहली टीम भी बन गई थी।

कप्तानी संभालने के बाद करुणारत्ने का बल्ले से दिखा था शानदार प्रदर्शन

साल 2019 में जब श्रीलंका क्रिकेट काफी उतार-चढ़ाव के दौर से गुजर रहा था तो उस समय टेस्ट टीम की कप्तानी का जिम्मा दिमुथ करुणारत्ने को सौंपी गई थी। इसके बाद टीम के ड्रेसिंग रूम का जहां माहौल बदला तो वहीं करुणारत्ने बतौर बल्लेबाज अधिक जिम्मेदारी से खेलते हुए दिखाई दिए। इस दौरान श्रीलंका टीम को जहां कुछ मैचों में जीत मिली तो वहीं कुछ में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद करुणारत्ने सभी खिलाड़ियों और चयनकर्ताओं का भरोसा कायम रखने में कामयाब रहे। बतौर कप्तान टेस्ट में करुणारत्ने का बल्लेबाजी औसत 49.86 का औसत देखने को मिला जबकि उनका करियर बल्लेबाजी औसत 40.93 का रहा है।

पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी संभालेंगे धनंजय डी सिल्वा

दिमुथ करुणारत्ने की जगह पर टेस्ट टीम के नए कप्तान नियुक्त किए गए धनंजय डी सिल्वा पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी को संभालते हुए नजर आएंगे। धनंजय ने अब तक 51 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 91 पारियों में 38.84 के औसत से 3301 रन बनाए हैं। वहीं 10 शतक और 13 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। धनंजय बतौर टेस्ट कप्तान 6 फरवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली एक मैच की टेस्ट सीरीज में खेलने उतरेंगे।

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल आया सामने, इस ग्रुप में होगा भारत!

ICC ने बदल दिया क्रिकेट का ये नियम, पहले फील्डिंग टीम को मिलता था इसका लाभ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement