Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Duleep Trophy Final 2022: रहाणे-अय्यर की नाकामी के बाद चमके हेत पटेल और जयदेव उनादकट, संभल गई वेस्टर्न जोन की पारी

Duleep Trophy 2022 final: वेस्टर्न जोन के टॉप ऑर्डर के फेल होने के बाद छठे नंबर के बल्लेबाज हेत पटेल ने 10वें नंबर के खिलाड़ी के साथ मिलकर साउथ जोन के गेंदबाजों का क्रीज पर जमकर मुकाबला किया और टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 21, 2022 20:50 IST
Duleep Trophy final between Western Zone and South Zone- India TV Hindi
Image Source : BCCI Duleep Trophy final between Western Zone and South Zone

Highlights

  • दलीप ट्रॉफी 2022 फाइनल के पहले दिन हेत पटेल और जयदेव उनादट का जलवा
  • हेत पटेल और उनादकट ने की 83 रन की नाबाद साझेदारी
  • साउथ जोन के गेंदबाजों ने वेस्टर्न जोन के टॉप ऑर्डर को सस्ते में निपटाया

Duleep Trophy Final: दलीप ट्रॉफी के फाइनल के पहले दिन वेस्टर्न जोन की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और यशस्वी जायसवाल जैसे तमाम बड़े नाम साउथ जोन के गेंदबाजों के सामने ढेर हो गए। 100 रन के भीतर वेस्टर्न जोन की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। ऐसे वक्त में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हेत पटेल ने खिताबी मुकाबले में टीम की नैया को डूबने से बचा लिया।  

हेत पटेल और जयदेव उनादकट ने संभाली वेस्टर्न जोन की पारी

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे हेत पटेल पहले दिन स्टंप्स पर शतक से सिर्फ 4 रन दूर थे। उन्होंने दसवें नंबर के खिलाड़ी जयदेव उनादकट के साथ नौवें विकेट के लिए 83 रन की अटूट साझेदारी की। दिन का खेल खत्म होने तक हेत पटेल ने नाबाद 96 रन बनाने के लिए 178 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों के साथ एक छक्का भी लगाया। वहीं क्रीज पर उनका साथ निभा रहे जयदेव उनादकट 64 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से नाबाद 39 रन बना लिए हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के दम पर वेस्टर्न जोन ने दलीप ट्रॉफी के फाइनल के पहले दिन खराब शुरुआत से उबरते हुए साउथ जोन के खिलाफ 8 विकेट पर 250 रन बनाए।

वेस्टर्न जोन का टॉप ऑर्डर हुआ फेल

इससे पहले, वेस्टर्न जोन की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे सिर्फ 8 रन पर पवेलियन लौट गए। हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने 37 रन जरूर बनाए पर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। इन दोनों के अलावा सरफराज खान ने 34 रन, यशस्वी जायसवाल एक रन, और भारत ‘ए’ के मौजूदा कप्तान प्रियांक पंचाल 7 रन बनाकर क्रीज से विदा हो गए।

साउथ जोन की शानदार गेंदबाजी

साउथ जोन के कप्तान हनुमा विहारी ने टॉस जीत कर गेंदबाजों के लिए मददगार परिस्थितियों में पश्चिम क्षेत्र को बल्लेबाजी का न्योता दिया। इसका असर तुरंत सामने भी आ गया। दक्षिण क्षेत्र के लिए तेज गेंदबाज बासिल थंपी ने 15 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि सीवी स्टीफन ने 10 ओवर में 39 रन पर 2 विकेट चटकाए। इन दोनों तेज गेंदबाजों ने शुरुआती आधे घंटे के खेल में ही वेस्टर्न जोन के टॉप ऑर्डर को झकझोर दिया। आंध्र के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टीफन ने पारी के दूसरे ओवर में ही विकेटकीपर रिकी भुई के हाथों जायसवाल को कैच कराकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। हालांकि रहाणे ने चौका लगाकर खाता खोला लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद को छेड़ने की पुरानी आदत ने उन्हें पवेलियन की राह पकड़ा दी। थंपी की गेंद पर रवि तेजा ने स्लीप में उनका कैच लपका। पंचाल को स्टीफन ने LBW किया। छठे ओवर में 16 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद अय्यर और सरफराज ने मैच में पश्चिम क्षेत्र की वापसी कराने की कोशिश की लेकिन उनकी 48 रन की साझेदारी को शानदार लय में चल रहे बायें हाथ के स्पिनर आर साई किशोर ने तोड़ा। साई किशोर ने खेल के पहले दिन 80 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement