Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Emerging Asia Cup: फाइनल मैच में अंपायरिंग पर उठे सवाल, थर्ड अंपायर ने भी दिया गलत फैसला!

एमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 353 रनों का लक्ष्य दिया है। जवाब में भारत के शुरुआती दो विकेट खराब अंपायरिंग का शिकार हो गए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 23, 2023 19:50 IST
Emerging Asia Cup Final, IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : TWITTER SCREENGRAB निकिन जोस की कमर से ऊपर लगी गेंद, साई सुदर्शन के विकेट वाली गेंद को थर्ड अंपायर ने नहीं दिया नो बॉल

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे एमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया अपने गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन और खराब अंपायरिंग से मुश्किल में नजर आ रही है। दरअसल पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने सईम अय्यूब और साहिबजादा फरहान की शानदार अर्धशतकीय पारियां और तैय्यब ताहिर के ताबड़तोड़ शतक की बदौलत पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 352 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम ने 80 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए। स्टार बल्लेबाज साई सुदर्शन और तीसरे नंबर के बल्लेबाज निकिन जोस खराब अंपायरिंग का शिकार होते दिखे। इसका नुकसान भारतीय टीम को उठाना पड़ा। आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट में डीआरएस नहीं उपलब्ध है।

353 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया ए ने अच्छी शुरुआत की। ओपनर्स साई सुदर्शन और अभिषेक शर्मा ने 8.3 ओवर में ही 64 रन जोड़ लिए थे। फिर साई सुदर्शन अरशद इकबाल की एक शॉर्टपिच गेंद पर कैच आउट हो गए। लेकिन यह गेंद साफतौर पर नो बॉल थी। इसे देखने के लिए सब रुके भी और थर्ड अंपायर मोर्शेद अली खान ने अपना पर्याप्त समय लिया लेकिन इसे लीगल बॉल बताया। इतना ही नहीं उसके बाद मोहम्मद वसीम की गेंद पर निकिन जोस को फील्ड अंपायर बुद्धी प्रधान ने विकेटकीपर के हाथों कैच आउट दिया जबकि साफ दिख रहा था कि गेंद उनके कमर के ऊपर लगते हुए गई थी। यह दोनों फैसले देखने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मचा और लोगों ने ट्रोलिंग शुरू कर दी।

सोशल मीडिया पर मचा बवाल

फाइनल मुकाबले में खराब अंपायरिंग के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इसको लेकर प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दीं। कईयों ने पाकिस्तान को इसके लिए घेरा तो कई लोगों ने अंपायर्स को निशाना बनाया। आपको बता दें कि 24 घंटे पहले ही अंपायरिंग के मुद्दे पर महिला क्रिकेट में एक बड़ा विवाद हुआ था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज ड्रॉ होने और आखिरी मुकाबला टाई होने के बाद खराब अंपायरिंग पर सवाल उठाए थे। उन्होंने इसकी प्रतिक्रिया में अपना बल्ला भी स्टंप पर मारा था जिसके लिए उनके ऊपर जुर्माना भी लगा। उपकप्तान स्मृति मंधाना ने भी खराब अंपायरिंग पर बात की थी। 24 घंटे के भीतर ही फिर से ऐसा कुछ हुआ कि अंपायरिंग सवालों के घेरे में आ गई।

अगर इस मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान यश धुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पाकिस्तान की शुरुआत शानदार रही। ओपनर्स ने 121 रन जोड़े। इसके बाद भारतीय स्पिनर्स ने टीम की वापसी करवाई। लेकिन तैय्यब ताहिर के शतक और मुबासिर की शानदार पारी से पाकिस्तान ने 352 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। हर्षित राणा, राजवर्धन हांगरगेकर और युवराज सिंह दोदिया ने 8 से भी ऊपर की इकॉनमी से रन लुटाए। रियान पराग ने 4 ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिए और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। भारत को जीत के लिए 353 रनों का लक्ष्य चाहिए है देखना होगा कि क्या टीम इंडिया दूसरी बार यह खिताब 10 साल के इंतजार के बाद जीत पाती है या नहीं।

यह भी पढ़ें:-

Emerging Asia Cup: फाइनल में टीम इंडिया की बोहनी खराब, लोगों को आई चैंपियंस ट्रॉफी 2017 की याद

IPL के अगले सीजन से भी बाहर रहेंगे ऋषभ पंत! दिल्ली कैपिटल्स के स्टार खिलाड़ी का बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement