Friday, May 10, 2024
Advertisement

ENG vs NZ: इंग्लैंड की दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पर रोमांचक जीत, बेयरस्टो और स्टोक्स ने T20 स्टाइल में की बल्लेबाजी

इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट मैच के आखिरी दिन 50 ओवर में 299 रन चेज कर टेस्ट क्रिकेट की एक ऐतिहासिक और रोमांचक जीत अपने नाम करते हुए, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज भी जीत ली।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 14, 2022 22:20 IST
जॉनी बेयरस्टो और बेन...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ECB जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स

Highlights

  • इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बनाई 2-0 की अजेय बढ़त
  • जॉनी बेयरस्टो ने 92 गेंदों पर खेली 136 रनों की तूफानी पारी
  • इंग्लैंड ने रोमांचक अंदाज में जीता ट्रेंट ब्रिज में खेला गया दूसरा टेस्ट

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 5 विकेट से रोमांचक अंदाज में अपने नाम कर लिया है। इस मैच में जॉनी बेयरस्टो ने कमाल की तूफानी पारी खेलकर टेस्ट मैच को टी20 स्टाइल में खेला और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। बेयरस्टो ने 92 गेंदों पर 136 और बेन स्टोक्स ने 70 गेंदों पर नाबाद 75 रन बनाए। इंग्लैंड ने आखिरी दिन 50 ओवर में 299 रन का लक्ष्य चेज कर वनडे स्टाइल में जीत अपने नाम की। इसी के साथ अंग्रेज टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

टेस्ट क्रिकेट में T20 वाली बल्लेबाजी

जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स की आक्रामक बल्लेबाली से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन शानदार जीत दर्ज की। इंग्लैंड की टीम एक समय 93 रन पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल स्थिति में थी लेकिन स्टोक्स और बेयरस्टॉ ने ड्रॉ होते दिख रहे मैच को रोमांचक बनाते हुए टीम को शानदार जीत दिला दी। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 121 गेंदों पर 179 रनों की शानदार पार्टनरशिप कर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

बेयरस्टो ने रचा इतिहास

जॉनी बेयरस्टो ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में तूफानी शतक लगाते हुए कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। 32 वर्षीय बल्लेबाज ने महज 77 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और इंग्लैंड की तरफ से दूसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। वह महज एक गेंद के अंतर से 120 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। उनसे पहले 1902 में ओवल के मैदान में गिलबर्ट जेसोप ने महज 76 गेंदों में शतक लगाया था। उन्होंने यह कमाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। 

उन्होंने भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और पाकिस्तान के खतरनाक ऑलरआउंडर शाहिद अफरीदी को भी पीछे छोड़ा। सहवाग और अफरीदी दोनों ने 78 गेंदों में शतक लगाए थे। टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड आज भी न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के मौजूदा कोच ब्रेंडन मैकुलम के नाम है। उन्होंने 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 

जेम्स एंडरसन ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर-राहुल द्रविड़ को भी पछाड़ा, ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे क्रिकेटर

इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 553 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम 539 रन पर ऑल आउट हुई और 14 रनों से पिछड़ गई। लेकिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी आखिरी दिन 284 रनों पर सिमटी और मेजबानों को दिया 299 का लक्ष्य। शायद कीवी टीम ने भी नहीं सोचा होगा कि वह यह मैच हारेंगे। लेकिन ड्रॉ की ओर जाते इस मैच में बेयरस्टो ने वो तूफान मचाया जिसने शायद पूरी न्यूजीलैंड की टीम के जज्बात बदल दिए। अब मेहमान न्यूजीलैंड सीरीज तो हार गई है लेकिन सम्मान बचाने के लिए आखिरी टेस्ट में 23 जून को हेडिंग्ले लीड्स में सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगी।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement