1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Jos Buttler Captain: जोस बने इंग्लैंड के नए बॉस, ECB ने सौंपी टीम की कप्तानी, विस्फोटक बल्लेबाजी का मिला इनाम

Jos Buttler Captain: जोस बने इंग्लैंड के नए बॉस, ECB ने सौंपी टीम की कप्तानी, विस्फोटक बल्लेबाजी का मिला इनाम

इंग्लैंड ने विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को बनाया सीमित ओवर टीम का नया कप्तान।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: June 30, 2022 21:24 IST
Jos Buttler, england cricket, england cricket board- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Jos Buttler new england limited over captain

Highlights

  • जोस बटलर इंग्लैंड को सीमित ओवर के नए कप्तान बने
  • इयोन मोर्गन के संन्यास के बाद ईसीबी ने लिया फैसला
  • बटलर 2015 से थे इंग्लैंड के उपकप्तान

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सीमित ओवर टीम के लिए नए कप्तान की घोषणा कर दी है। ईसीबी ने विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को कप्तानी देने का फैसला किया है। ईयोन मोर्गन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के दो दिन बाद ही बोर्ड ने बटलर के नाम पर मुहर लगा दी। 

बटलर पिछले एक दशक से इंग्लैंड की सीमित ओवर टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 2011 में टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना डेब्यू किया था और फिर एक साल बाद वनडे में भी पदार्पण करने में सफल रहे। वह 2015 से टीम के उप कप्तान रहे और इस दौरान उन्होंने 14 बार (नौ वनडे और पांच टी20) में टीम की कप्तानी भी की।  

31 साल के बटलर के करियर की बात करें तो उन्होंने 151 वनडे में 41.20 की औसत से 4120 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक और 21 अर्धशतक भी निकले। इसमें 162 रन की नाबाद पारी उनका सर्वोच्च स्कोर है। टी20 में भी बटलर ने 88 मैचो में 34.51 की औसत से 2140 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं। यहां 101 रन की नाबाद पारी उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। वह इंग्लैंड के सिर्फ तीसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाए हैं। 

इंग्लैंड की पुरुष टीम के प्रबंध निदेशक रॉब की ने बोर्ड के फैसले पर कहा कि बटलर एक दशक से अधिक समय से हमारे सीमित ओवर टीम का हिस्सा हैं। जिस तरह से टीम ने अपने आक्रामक ब्रांड के क्रिकेट को खेला है, वह उस परिवर्तन के अभिन्न अंग रहे हैं। मेरा मानना है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी उनके खेल को एक नए स्तर पर ले जाएगी और उनके आसपास के लोगों को प्रेरित करेगी।

बटलर ने नई जिम्मेदारी मिलने के बाद पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन का आभार जताया और उन्हें एक शानदार लीडर बताते हुए अपने बयान में कहा कि मैं पिछले सात सालों में इयोन मोर्गन के उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए उन्हें धन्यवाद और आभार व्यक्त करना चाहता हूं। इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह सबसे यादगार अवधि रही है। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड