Friday, April 26, 2024
Advertisement

ENGW vs INDW: T20 में हार के बाद वनडे में क्या होगा हरमनप्रीत कौर का प्लान, झूलन गोस्वामी को कैसे देंगी फेयरवेल गिफ्ट?

ENGW vs INDW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से मात दी थी। अब वनडे सीरीज में टीम इंडिया वापसी करना चाहेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 17, 2022 15:25 IST
हरमनप्रीत कौर और झूलन...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES हरमनप्रीत कौर और झूलन गोस्वामी

Highlights

  • टी20 सीरीज में भारतीय टीम को 2-1 से मिली थी हार
  • ICC वनडे चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली जाएगी एकदिवसीय सीरीज
  • झूलन गोस्वामी इस सीरीज के बाद लेंगी रिटायरमेंट

ENGW vs INDW: इंग्लैंड के दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद भारतीय टीम रविवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज करेगी। टी20 में लचर प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अगर अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को जीत के साथ विदाई देनी है, तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। भारत के लिए टी20 श्रृंखला अच्छी नहीं रही जिसमें उसने विशेष रूप से बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में खराब प्रदर्शन किया। 

चोटिल इंग्लैंड को हराने का अच्छा मौका!

मेजबान इंग्लैंड की टीम चोटिल कप्तान हीथर नाइट समेत तीन खिलाड़ियों के इस सीरीज से बाहर होने पर चिंता में होगी। ऐसे में भारत के पास इंग्लैंड को उसकी धरती पर हराने का अच्छा मौका है। भारत के मध्यक्रम की समस्या लंबे समय से बनी हुई है और इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों में भी टीम मैनेजमेंट इसका समाधान नहीं ढूंढ पाया। डी. हेमलता को मध्यक्रम में आजमाया गया लेकिन वह प्रभाव नहीं छोड़ पाईं। जेमिमा रोड्रिग्ज को भले ही टीम में लिया गया है लेकिन उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान लगे हुए हैं। वह चोटिल होने के कारण ‘द हंड्रेड’ प्रतियोगिता से हट गई थीं। टी20 टीम से बाहर की गईं यास्तिका भाटिया पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा। 

झूलन गोस्वामी की आखिरी सीरीज

भारतीय बल्लेबाजी जहां स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर पर निर्भर रहेगी। वहीं सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। झूलन इस श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगी। वह इस श्रृंखला को यादगार बनाने की कोशिश करेगी लेकिन भारत के तेज गेंदबाजी विभाग की अन्य सदस्य प्रभावशाली प्रदर्शन करने में असफल रही हैं। हाल में रेणुका सिंह ने कुछ उम्मीद जगाई है लेकिन भारत अब भी स्पिनरों पर अधिक निर्भर है। 

गेंदबाजी का कॉम्बिनेशन क्या होगा?

पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा अपने प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह बनाने की हकदार हैं, लेकिन सवाल उठता है कि क्या अंतिम 11 में विशेषज्ञों के बजाय तीन ऑलराउंडरों को रखना सही विकल्प होगा। यह श्रृंखला आईसीसी वनडे महिला चैंपियनशिप का हिस्सा होगी जिससे 2025 में होने वाले विश्वकप के क्वालीफायर का फैसला किया जाएगा। जहां तक इंग्लैंड का सवाल है तो नाइट की अनुपस्थिति में एमी जोन्स टीम की अगुवाई करेंगी। टी20 श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने वाली एलिस कैप्सी और फ्रेया केम्प को पहली बार वनडे टीम में जगह दी गई है। 

दोनों टीमों के स्क्वॉड इस प्रकार हैं:-

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, सबिनेनी मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, दयालन हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्वामी, जेमिमा रोड्रिग्स। 

इंग्लैंड: एमी जोन्स (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, लॉरेन बेल, मैया बाउचर, एलिस कैप्सी, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, एलिस डेविडसन रिचर्ड्स, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, फ्रेया केम्प, इस्सी वोंग, डैनी वाइट। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement