Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारतीय क्रिकेट के 'द वॉल' राहुल द्रविड़ के इस बेमिसाल रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया अब तक कोई दिग्गज

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ आज 51 साल के हो गए हैं। द्रविड़ के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनको अब तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा घंटे तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड भी कायम है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 11, 2024 11:28 IST
Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राहुल द्रविड़

Rahul Dravid 51st Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ आज अपना 51वां बर्थडे मना रहे हैं। टीम इंडिया को आज अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलना है। ऐसे में भारतीय टीम के खिलाड़ियों की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करने के साथ कोच द्रविड़ के लिए ये दिन और भी खास बनाने की होगी। राहुल द्रविड़ की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में की जाती है, जिनका घर के साथ बाहर भी शानदार रिकॉर्ड देखने को मिलता है।

गेंदबाजों के पसीने छुड़ा देते थे राहुल द्रविड़

क्रिकेट जगत में राहुल द्रविड़ को 'द वॉल' के नाम से जाना जाता है, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि बल्लेबाजी के लिए कितने भी कठिन हालात क्यों ना हो द्रविड़ गेंदबाजों के पसीन छुड़ाने में माहिर थे और उनका विकेट हासिल करना बिल्कुल भी आसान काम नहीं होता था। द्रविड़ ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिनको अब तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ने में कामयाब नहीं हो सका है, इसी में एक 20 साल पुराना ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद ही आने वाले भविष्य में भी कोई खिलाड़ी तोड़ने में कामयाब हो सके।

लगातार बिना डक पर आउट हुए खेली सबसे ज्यादा पारियां

राहुल द्रविड़ के नाम टी20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट तीनों इंटरनेशनल फॉर्मेट में मिलाकर सबसे लंबे समय तक बिना डक पर आउट हुए लगातार सबसे ज्यादा 173 पारियां खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। द्रविड़ के इस 20 पुराने कीर्तिमान को अब वर्ल्ड क्रिकेट का कोई भी खिलाड़ी तोड़ने में कामयाब नहीं हो सका है। द्रविड़ ने ये रिकॉर्ड 10 जनवरी 2000 से लेकर 6 फरवरी 2004 के बीच बनाया था। इस लिस्ट में दूसरे नंबर सचिन तेंदुलकर का नाम दर्ज है जो लगातार 136 पारियों तक डक पर आउट नहीं हुए थे। इसके अलावा द्रविड़ के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 210 कैच बतौर खिलाड़ी पकड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है।

ऐसा रहा राहुल द्रविड़ का इंटरनेशनल करियर

राहुल द्रविड़ के इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए तो उन्होंने 164 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 52.31 के औसत से 13288 रन बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 36 शतक और 63 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली हैं। द्रविड़ के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 5 दोहरे शतक भी दर्ज हैं। वहीं वनडे में द्रविड़ ने 344 मुकाबले खेले हैं और 39.17 के औसत से 10889 रन बनाए हैं, जिसमें 12 शतक और 83 अर्धशतक लगाए हैं। द्रविड़ ने टीम इंडिया की तरफ से सिर्फ 1 टी20 मुकाबला खेला है और इसमें उन्होंने 31 रन बनाए हैं। आईपीएल में द्रविड़ के रिकॉर्ड को देखा जाए तो 89 मैचों में 28.23 के औसत से 2174 रन बनाए हैं जिसमें 11 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं। साल 2018 में जब भारतीय अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था तो उस समय द्रविड़ ही टीम के हेड कोच पद पर नियुक्त थे।

ये भी पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल की भूमिका में हो सकता बड़ा बदलाव

पहले लगा 4 मैच का बैन, अब इस वजह से पूरे BBL सीजन से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement