Friday, May 03, 2024
Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल की भूमिका में हो सकता बड़ा बदलाव

India vs England: भारतीय टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज खत्म होने के बाद घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से होगी। इस सीरीज में केएल राहुल की भूमिका में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 11, 2024 8:26 IST
KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल

भारतीय टीम को 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर अभी टीम का ऐलान नहीं किया गया है। साउथ अफ्रीका के दौरे पर टीम इंडिया ने खेली अपनी पिछली टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म करने में कामयाबी हासिल की थी। इस सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से विकेटकीपर की भूमिका में दोनों ही मुकाबलों में केएल राहुल ने इस जिम्मेदारी को संभाला था, जिसमें वह काफी बेहतर साबित हुए थे, लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में राहुल एक विशेषज्ञ बल्लेबाज की भूमिका में खेलते हुए दिख सकते हैं, जिसके पीछे टेस्ट टीम में ईशान किशन की फिर से वापसी को अहम वजह बताया जा रहा है।

ईशान वापसी से पहले रणजी मैच खेलेंगे

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए घोषित हुए टीम इंडिया में ईशान किशन को जगह नहीं मिली। इससे पहले वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह टीम का हिस्सा तो थे लेकिन उन्होंने ब्रेक पर जानें का फैसला किया था। अब ईशान ने खुद को चयन के लिए उपलब्ध बताया है जिसके बाद उनकी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापसी हो सकती है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार कोच राहुल द्रविड़ ने पहले ये साफ कर दिया है कि यदि कोई खिलाड़ी लंबे ब्रेक के बाद वापसी कर रहा है तो उसे इंटरनेशनल मैच खेलने से पहले एक घरेलू मुकाबला भी खेलना होगा। ऐसे में ईशान किशन रणजी ट्रॉफी में झारखंड की टीम से दिल्ली में होने वाले 19 जनवरी से सर्विसेज के खिलाफ मुकाबले में खेल सकते हैं।

मैनेजमेंट राहुल से दोहरी जिम्मेदारी हटाने की योजना पर

भारतीय पिचों पर स्पिनर्स के सामने विकेटकीपर पर काफी ज्यादा दबाव रहता है और ऐसे में टीमें इस भूमिका के विशेषज्ञ खिलाड़ियों को टेस्ट फॉर्मेट में खिलाने का फैसला करती है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने भी केएल राहुल से इस दोहरी जिम्मेदारी को हटाने का फैसला किया है, जिससे वह सिर्फ बल्लेबाजी पर ही अपना पूरा ध्यान लगा सके, क्योंकि टर्निंग पिचों पर उनके लिए भी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी को निभाना आसान काम नहीं होगा और पिछले साल ही उनकी बैक की सर्जरी भी हुई थी। इसके अलावा राहुल को रणजी मुकाबला नहीं खेलने की भी सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 के प्रदर्शन पर होगा टी20 वर्ल्ड कप के लिए सेलेक्शन? हेड कोच द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले टीम इंडिया की आखिरी परीक्षा, तैयारी के लिए बचे सिर्फ तीन मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement