Friday, March 29, 2024
Advertisement

हार्दिक पंड्या ने खोला अपनी सफलता का राज, द्रविड़ नहीं इस दिग्गज को बताया असली 'गुरू'

हार्दिक पंड्या को आईपीएल 2022 से पहले हर कोई सिर्फ एक ऑलराउंडर के तौर पर जानता था लेकिन आज वह दुनिया के सामने एक सफल कप्तान बनकर भी सामने आ रहे हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 08, 2023 14:17 IST
हार्दिक पंड्या- India TV Hindi
Image Source : AP हार्दिक पंड्या

भारत की युवा टीम की कमान संभाल रहे हार्दिक पंड्या ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी कप्तानी में लगातार तीसरी टी20 सीरीज जीती है। सीरीज जीत की हैट्रिक पूरी करने के बाद पंड्या ने टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ नहीं बल्कि अपनी आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा को याद किया है। हार्दिक ने इंजरी के बाद अपनी वापसी और सफल कप्तानी का श्रेय आशीष नेहरा को दिया है। आपको बता दें कि क्रिकेट से ब्रेक लेने के बाद आईपीएल 2022 में बतौर गुजरात के कप्तान लौटे हार्दिक पंड्या का एक नया रूप दुनिया को दिखा। एक मैच्योर ऑलराउंडर ही नहीं एक चैंपियन कप्तान भी उनमें सभी ने देखा और पहले ही सत्र में हार्दिक ने गुजरात टाइटंस को ट्रॉफी जिता दी।

हार्दिक पंड्या ने 2022 में गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाने के बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा। भारत के नए टी20 कप्तान के रूप में देखे जाने वाले भारतीय ऑलराउंडर ने अपनी कप्तानी में ‘बड़ा अंतर’ पैदा करने के लिए अपने फ्रेंचाइजी कोच आशीष नेहरा को श्रेय दिया है। चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहने के बाद इस प्रमुख ऑलराउंडर को गुजरात की टीम ने पहले ही साल में कप्तान बनाकर साहसिक कदम उठाया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान सिर्फ एक बार सीनियर स्तर पर भारतीय टीम की अगुआई करने वाले पंड्या ने हालांकि अपने विरोधियों को गलत साबित किया और उदाहरण पेश किया। 

हार्दिक पंड्या के असली गुरू हैं आशीष नेहरा!

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत के साथ भारत के 2-1 से सीरीज जीतने के बाद पंड्या ने कहा कि, गुजरात के दृष्टिकोण से जो बहुत महत्वपूर्ण है वह यह है कि मैंने किस तरह के कोच के साथ काम किया। आशीष नेहरा ने हमारी मानसिकता के कारण मेरे जीवन में बड़ा अंतर पैदा किया। हम दो अलग-अलग व्यक्तित्व हो सकते हैं लेकिन हमारे क्रिकेट के विचार बहुत समान हैं। क्योंकि मैं उनके साथ था, इससे मेरी कप्तानी बेहतर हुई। इससे मुझे ठीक वही हासिल करने में मदद मिली जो मैं जानता हूं। 

आशीष नेहरा और हार्दिक पंड्या

Image Source : IPL
आशीष नेहरा और हार्दिक पंड्या

हार्दिक ने नेहरा के कसीदे पढ़ने का सिलसिला यहीं नहीं रोका और आगे कहा कि, यह सिर्फ आश्वासन हासिल करने के बारे में था, एक बार जब मुझे वह मिल गया। इस खेल के बारे में जागरूकता जो मैं हमेशा से जानता था। यह उसे जानने और उसका समर्थन करने से जुड़ा था जो मैं पहले से जानता था। इसने निश्चित रूप से मेरी मदद की है। गौरतलब है कि पंड्या और नेहरा की जोड़ी ने आईपीएल में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। एक बार फिर हार्दिक ने उनकी तारीफ करके यह साफ कर दिया है कि वह अपनी सफलता के लिए असली गुरू आशीष नेहरा को ही मानते हैं। 

यह भी पढ़ें:-

राहुल द्रविड़ ने पूछा सूर्यकुमार यादव से कठिन सवाल, SKY ने अपनी पसंदीदा पारी को लेकर दिया यह जवाब

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुंचना तय! साउथ अफ्रीका की हार से टीम इंडिया को हुआ बड़ा फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement