Monday, April 29, 2024
Advertisement

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुंचना तय! साउथ अफ्रीका की हार से टीम इंडिया को हुआ बड़ा फायदा

ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। इसी के साथ WTC के फाइनल की जंग भी रोचक हो गई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 08, 2023 12:46 IST
साउथ अफ्रीका की हार से...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER CSA, GETTY IMAGES साउथ अफ्रीका की हार से WTC फाइनल की जंग हुई रोचक

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए एक और सीरीज अपने नाम कर ली है। WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज कंगारू टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से जीतकर अपनी फाइनल की राह को लगभग पक्का कर लिया है। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया सीरीज का अंतिम मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इसी के साथ जहां कंगारू टीम ने अपनी पोजीशन को मजबूत किया वहीं अफ्रीकी टीम के लिए अब राह मुश्किल हो गई है।

सिडनी में खेला गया सीरीज का तीसरा मुकाबला बारिश से बाधित रहा। इस मुकाबले में पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी 475 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 255 पर ऑलआउट हो गई और फॉलोऑन भी नहीं बचा पाई। इसके बाद फॉलोऑन खेलने उतरी मेहमान अफ्रीकी टीम ने 106 रन 2 विकेट गंवाते हुए बनाए और मुकाबला ड्रॉ हो गया। इससे पहले इस सीरीज के पहले दोनों मैच कंगारू टीम ने जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस संस्करण में सिर्फ एक मैच ही 15 टेस्ट खेलने के बाद हारा है जबकि 10 में उसे जीत मिली है।

WTC फाइनल की रेस हुई रोचक

उधर साउथ अफ्रीका के हारने से भारत की राह भी आसान हो गई हैं। पहले फाइनल की रेस की जंग थी भारत, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच। लेकिन अब इस रेस से साउथ अफ्रीका की टीम लगभग बाहर हो गई है और अब मुकाबला है भारत व श्रीलंका के बीच। अफ्रीकी टीम सिर्फ तब ही अब फाइनल में जा सकती है जब आगामी सीरीज में न्यूजीलैंड दोनों मुकाबलों में श्रीलंका को हरा दे और ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को चारों टेस्ट मैच हरा दे। इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल हो सकता है लेकिन यह बेहद मुश्किल नजर आ रहा है।

यहां देखें WTC टेबल का ताजा हाल

WTC 2023 पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
WTC 2023 पॉइंट्स टेबल

अगर भारत की बात करें तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर हाल में सीरीज जीतनी होगी। अगर भारत वो सीरीज ड्रॉ करवाता है और उधर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत जाती है तो भारतीय टीम के लिए मुश्किल हो सकती है। यानी भारत को अपनी जीत के साथ श्रीलंका की हार के लिए भी दुआ करनी होगी। इस संस्करण में अभी भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी-मार्च में चार टेस्ट मैच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेलने हैं। वहीं श्रीलंका को न्यूजीलैंड दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

यह भी पढ़ें:-

दोहरा शतक लगाकर भी टीम में नहीं मिली जगह, इस खिलाड़ी को हार्दिक ने किया इग्नोर

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा, बना दिया टी20 में खास रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement