Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs WI: टी20 सीरीज में पूरी तरह बदल जाएगी टीम इंडिया, IPL के इन सितारों की होगी एंट्री!

भारतीय टीम दो टेस्ट और तीन वनडे के बाद 3 अगस्त से 13 अगस्त तक वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 25, 2023 12:30 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या एक बार फिर से टीम इंडिया की कप्तानी करते नजर आ सकते हैं

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरे का आगाज करेगी। इस दौरे पर टीम को दो टेस्ट मैच और तीन वनडे मैचों के अलावा पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज भी खेलनी है। 12 जुलाई से 24 जुलाई तक टेस्ट सीरीज होगी। फिर 27 जुलाई से 1 अगस्त तक तीन वनडे खेले जाएंगे। उसके बाद 3 अगस्त से 13 अगस्त तक टीम पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी। आगामी दौरे के लिए टेस्ट और वनडे सीरीज के स्क्वॉड का ऐलान हो चुका है। अब चर्चा है टी20 के स्क्वॉड को लेकर। विराट कोहली और रोहित शर्मा जहां टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेले हैं तो वह खेलेंगे या नहीं यह एक सवाल है? इसके अलावा आईपीएल में धमाल मचाने वाले कई सितारे भी टीम में एंट्री कर सकते हैं।

आईपीएल 2023 के बाद से लगातार कई नामों को लेकर चर्चा हो रही है। उसमें से कुछ टीम इंडिया में वापसी के दावेदार हैं तो कुछ टी20 कैप हासिल कर सकते हैं। अगले साल यानी 2024 में फिर से टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। उसके विजन को मद्देनजर रखते हुए भारतीय मैनेजमेंट हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में एक युवा टीम तैयार कर सकता है। उसकी तैयारी के लिए वेस्टइंडीज सीरीज से अच्छा और कोई मौका शायद ही हो। फिर वर्ल्ड कप भी वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जा सकता है। उस लिहाज से युवाओं के लिए यह सही प्लेटफॉर्म होगा। अब यह जानते हैं कि किसकी लॉटरी लग सकती है।

Yashasvi Jaiswal

Image Source : PTI
Yashasvi Jaiswal

IPL के प्रदर्शन का अब मिलेगा फल

आईपीएल 2023 में कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से चर्चा में रहे थे। सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी थीं बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल ने। यशस्वी ने टेस्ट टीम में तो जगह बना ली है। अब देखना होगा कि उनके बैटिंग अंदाज को सबसे ज्यादा सूट करने वाले टी20 फॉर्मेट में वह जगह बना पाते हैं या नहीं। उधर रिंकू सिंह ने लगातार पिछले आईपीएल से इस सीजन तक खुद को साबित किया है। एक मैच में डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात के खिलाफ आखिरी ओवर में पांच छक्के लगाकर उनके जीत दिलाने वाले ऐतिहासिक लम्हे को शायद ही कोई भूल पाएगा। यह दो तो ऐसे सितारे हैं जिनकी अपने शानदार प्रदर्शन के फल के रूप में टीम इंडिया का टिकट मिल सकता है। वहीं तिलक वर्मा को भी नहीं भूलना चाहिए। पिछले सीजन में यह खिलाड़ी अकेला मुंबई का भार संभालता दिखा था तो इस बार उनका अलग ही अंदाज सभी ने देखा।

Rinku Singh

Image Source : PTI
Rinku Singh

इन खिलाड़ियों की हो सकती है वापसी

इनके अलावा कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो टीम इंडिया में लंबे समय से अपनी जगह गंवाने के बाद उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। इसमें सबसे बड़ा नाम है 2015 वर्ल्ड कप खेलने वाले मोहित शर्मा का। मोहित अपनी टीम को चैंपियन जरूर नहीं बना पाए लेकिन गुजरात टाइटंस के इस गेंदबाज ने आईपीएल 2023 में अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल किया। उन्होंने पूरे सीजन शानदार गेंदबाजी की और हार्दिक पांड्या टीम के कैप्टन होंगे तो मोहित की वापसी को सौ प्रतिशत कंफर्म मान सकते हैं। आईपीएल में भी हार्दिक की ही कप्तानी में मोहित का सिक्का चला था। इसके अलावा संजू सैमसन की वनडे टीम में वापसी हुई है। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत चोटिल हैं तो सैमसन टी20 टीम में भी जगह बना सकते हैं। खराब आईपीएल सत्र के बाद राहुल त्रिपाठी का पत्ता कट सकता है। गेंदबाजी में मोहित के अलावा अर्शदीप सिंह का खेलना तय मान सकते हैं तो शिवम मावी भी टी20 स्क्वॉड में नजर आ सकते हैं।

Mohit Sharma

Image Source : PTI
Mohit Sharma

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का संभावित स्क्वॉड

तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 17 सदस्यीय स्क्वॉड चुना गया था। टी20 सीरीज पांच मैचों की है तो शायद 17 सदस्यीय स्क्वॉड ही इसके लिए भी चुना जाएगा। कई खिलाड़ी वनडे और टेस्ट स्क्वॉड से इसमें शामिल हो सकते हैं तो कुछ नए खिलाड़ी भी शामिल किए जा सकते हैं। बाकी वनडे और टेस्ट सीरीज के आधार पर भी स्क्वॉड निर्भर कर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं टी20 सीरीज के लिए संभावित स्क्वॉड क्या हो सकता है:-

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, मोहित शर्मा, शिवम मावी, जीतेश शर्मा (विकेटकीपर), तिलक वर्मा।

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप से पहले एक महीने का ब्रेक लेंगे रोहित और विराट! जानें कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी

World Cup 2023 से बाहर हुईं ये टीमें, दो बार की वनडे चैंपियन टीम को रहना होगा सावधान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement