Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

एशिया कप से पहले एक महीने का ब्रेक लेंगे रोहित और विराट! जानें कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 13 अगस्त को पांच मैचों की टी20 सीरीज के साथ खत्म होगा। फिर 31 अगस्त से एशिया कप 2023 की शुरुआत होनी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 25, 2023 7:08 IST
Virat Kohli, Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली और रोहित शर्मा

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरे का आगाज करेगी। इस दौरे की शुरुआत दो टेस्ट मैचों के साथ होगी जो 12 से 16 जुलाई और 20 से 24 जुलाई तक खेले जाएंगे। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इन दोनों सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। रोहित शर्मा टीम की कमान संभालते नजर आएंगे। वहीं टीम की बल्लेबाजी का बड़ा भार विराट कोहली के कंधों पर होगा। टेस्ट टीम से पुजारा की छुट्टी हो गई है और अजिंक्य रहाणे उपकप्तान बनाए गए हैं। लेकिन इस सीरीज के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली क्या करेंगे? 

1 अगस्त को टीम वेस्टइंडीज में आखिरी वनडे मैच खेलेगी। उसके बाद फिर 3 अगस्त से 13 अगस्त तक पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज से विराट कोहली और रोहित शर्मा बाहर रह सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इन दोनों बड़े खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से कोई भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। उसके बाद से लगातार हार्दिक पांड्या ही इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभालते नजर आए हैं। वहीं इस बीच हार्दिक और सूर्या के नेतृत्व में युवा खिलाड़ी खेलते दिखे हैं। आगामी वेस्टइंडीज सीरीज में भी आईपीएल के स्टार यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह जैसे चेहरों को इस टीम में लेने पर चर्चा हो रही है। अभी हालांकि टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान होना बाकी है।

Rohit Sharma, Virat Kohli

Image Source : GETTY
Rohit Sharma, Virat Kohli

एक महीने रेस्ट करेंगे विराट और रोहित?

वनडे सीरीज 1 अगस्त को खत्म हो जाएगी। विराट और रोहित दोनों का इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप पर फोकस और करीब 8-9 महीने से टी20 इंटरनेशनल नहीं खेलना, यह देखते हुए टी20 सीरीज खेलने मुश्किल लग रहा। फिर 13 अगस्त के बाद टीम इंडिया को आयरलैंड का भी एक संक्षिप्त दौरा करना है जिसमें टी20 सीरीज खेली जाएगी। इसमें भी हार्दिक के नेतृत्व में युवा टीम उतर सकती है। उसके बाद 31 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत होगी। शुरुआती चार मुकाबले पाकिस्तान में होंगे और टीम इंडिया इसका हिस्सा नहीं होगी। यानी सितंबर के पहले हफ्ते के दूसरे हाफ में टीम इंडिया फिर वनडे एशिया कप में अपना अभियान शुरू करेगी। एशिया कप में फिर से रोहित और विराट वापसी करते नजर आएंगे। यानी उससे पहले करीब एक महीने से ज्यादा समय तक दोनों आराम कर सकते हैं।

Hardik Pandya

Image Source : GETTY
Hardik Pandya

युवाओं को मिलेगी टीम में एंट्री

वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट और वनडे टीम का ऐलान हो गया है जिसमें यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और मुकेश कुमार जैसे नए चेहरे नजर आएंगे। इसके बाद टी20 सीरीज में भी तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और यशस्वी जैसे खिलाड़ियों की एंट्री हो सकती है। अभी टीम का ऐलान होना बाकी है लेकिन साल 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के विजन को देखते हुए मैनेजमेंट हार्दिक पांड्या की एक नई भारतीय ब्रिगेड तैयार करने की सोच बनाते हुए प्लानिंग कर सकता है। वेस्टइंडीज में टीम इंडिया 3, 6 और 8 अगस्त को टी20 मुकाबले खेलेगी। वहीं सीरीज के अंतिम दो मैच 12 और 13 अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

कौन लेगा चेतेश्वर पुजारा की जगह? नंबर तीन की पोजीशन के लिए यह हैं 5 दावेदार

'IPL के आधार पर बनेगी टेस्ट टीम, तो रणजी बंद कर दें,' सेलेक्टर्स को भारतीय दिग्गज ने लगाई लताड़

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement