Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

कौन लेगा चेतेश्वर पुजारा की जगह? नंबर तीन की पोजीशन के लिए यह हैं 5 दावेदार

भारत की टेस्ट टीम से चेतेश्वर पुजारा को बाहर कर दिया गया है। ऐसे में आगामी वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान नंबर तीन की पोजीशन पर खेलने के पांच दावेदार हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 25, 2023 6:26 IST
Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : PTI Cheteshwar Pujara

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए टीम से सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप कर दिया गया है। राहुल द्रविड़ के युग के बाद टीम इंडिया के लिए लगातार नंबर तीन की पोजीशन संभालते आए पुजारा के करियर पर अब फिलहाल ब्रेक लगता दिख रहा है। खबरें यह भी आ रही थीं कि उन्हें सेलेक्ट नहीं करने से पहले मैनेजमेंट ने युवाओं को मौका देने की बात उनसे कह दी थी। ऐसे में अब यह सबसे बड़ा सवाल है कि पुजारा के बाद कौन नंबर तीन की पोजीशन संभालेगा। इसके लिए कई दावेदार हैं। आइए एक-एक करके नजर डालते हैं सभी दावेदारों और उनके रिकॉर्ड पर:-

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल को वैसे तो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में बतौर ओपनर देखा गया है, लेकिन उनका क्लास ऐसा है कि उनके अंदर नंबर तीन की पोजीशन पर बल्लेबाजी करने की क्षमता दिखती है। अगर रेड बॉल क्रिकेट में बात करें तो उन्होंने कमाल का प्रदर्शन घरेलू स्तर पर किया है। हाल ही में ईरानी ट्रॉफी के दौरान मध्यप्रदेश के खिलाफ रेस्ट ऑफ इंडिया के लिए खेलते हुए यशस्वी ने 213 और 144 रनों की शानदार पारियां खेली थीं। इसके अलावा रणजी और विजय हजारे में भी उनका बल्लाम जमकर बोला था। हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान वह इंग्लैंड भी टीम इंडिया के साथ बतौर स्टैंडबाय खिलाड़ी गए थे। फिर वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं शिखर धवन के बाद अब टॉप ऑर्डर में भारत के पास कोई ऐसा खिलाड़ी आया है, तो वह नंबर 3 के लिए सबसे बड़े दावेदार हैं।

Yashasvi Jaiswal

Image Source : PTI
Yashasvi Jaiswal

रुतुराज गायकवाड़

इस लिस्ट में एक और नाम ऐसा शामिल हुआ है जिनका पहली बार टेस्ट टीम में सेलेक्शन हुआ है। 26 वर्षीय रुतुराज गायकवाड़ ने व्हाइट बॉल क्रिकेट में तो डेब्यू कर लिया था पर अब उनकी असली परीक्षा होने वाली है टेस्ट क्रिकेट में। वनडे डेब्यू के दौरान गायकवाड़ नंबर तीन पर ही खेलते नजर आए थे। इसके अलावा आईपीएल में वह बतौर ओपनर खेलते हैं। उनकी तकनीक और बल्लेबाजी की जो क्लास है वो उन्हें नंबर तीन का टेस्ट क्रिकेट में दावेदार बनाती है। वह घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस पोजीशन पर खेलते आए हैं। उन्होंने 28 मैचों में 6 शतक लगाए हैं। उन्होंने भी हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है। यही कारण है कि सेलेक्टर्स ने रेड बॉल क्रिकेट में उन्हें चुना। वह और यशस्वी आने वाले समय में टीम इंडिया के नंबर 3 और नंबर 4 के अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल

व्हाइट बॉल क्रिकेट में तो गिल ने खुद को साबित कर दिया है पर अभी टेस्ट क्रिकेट में उनका बेस्ट आना बाकी है। 16 टेस्ट के बाद उनका औसत मात्र 32.89 का है और सिर्फ दो शतक उनके नाम दर्ज हैं। अगर यशस्वी जायसवाल या रुतुराज गायकवाड़ को ओपनिंग स्लॉट दिया जाता है तो शुभमन गिल नंबर तीन पर खेलते नजर आ सकते हैं। बतौर टेस्ट ओपनर उनकी कई खामियां सामने आई हैं। ऐसे में नंबर तीन की पोजीशन रेड बॉल क्रिकेट में उनके करियर के लिए गेमचेंजर साबित हो सकती है।

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय से नंबर चार पर ही खेलते नजर आ रहे हैं। आखिरी बार वह 2016 में टेस्ट क्रिकेट में नंबर तीन पर खेले थे। हालांकि, व्हाइट बॉल क्रिकेट में नंबर तीन ही उनकी पोजीशन है लेकिन 34 वर्षीय खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में खुद को नंबर चार पर ही स्थापित किया है। टीम मैनेजमेंट अब पुजारा से आगे अगर देख रहा है तो कोहली अब नंबर तीन के लिए एक अनुभवी और ठोस विकल्प साबित हो सकते हैं। कोहली का अनुभव टीम इंडिया के लिए इस पोजीशन पर काफी असरदार साबित हो सकता है लेकिन इसमें रिस्क फैक्टर भी है। कुछ भी हो लेकिन इस पोजीशन के लिए विराट भी एक दावेदार हैं।

अजिंक्य रहाणे

पुजारा और कोहली के दौर में अजिंक्य रहाणे अक्सर नंबर पांच पर ही खेलते दिखे हैं। साल 2015 में वह नंबर तीन पर खेले थे और उन्होंने शतक जड़ा था। जबतक युवा खिलाड़ी टीम इंडिया के साथ टेस्ट क्रिकेट में परिपक्व होंगे तब तक रहाणे टॉप ऑर्डर में आकर एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। 35 वर्षीय खिलाड़ी की आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम में WTC फाइनल के लिए वापसी हुई। वेस्टइंडीज सीरीज के लिए वह उपकप्तान भी हैं। ऐसे में वह इस पोजीशन के लिए एक अच्छे ऑप्शन बनकर उभर सकते हैं। इस स्थिति में यशस्वी या रुतुराज को निचले मध्यक्रम में ट्राई किया जा सकता है। एडम गिलक्रिस्ट जैसे ताबड़तोड़ व्हाइट बॉल के ओपनर भी टेस्ट में मध्यक्रम में खेले हैं तो जायसवाल भी उन्हीं की शैली के बल्लेबाज हैं जिनके पास अद्भुत क्लास है।

Ajinkya Rahane

Image Source : AP
Ajinkya Rahane

यह भी पढ़ें:-

'IPL के आधार पर बनेगी टेस्ट टीम, तो रणजी बंद कर दें,' सेलेक्टर्स को भारतीय दिग्गज ने लगाई लताड़

क्या पुजारा के साथ भी हो गया रिद्दिमान साहा वाला काम? भारतीय बल्लेबाज को पहले ही बोल दी गई थी यह बात

'पुजारा को बलि का बकरा क्यों बनाया जा रहा?', भारतीय दिग्गज ने टीम इंडिया के सेलेक्शन पर उठाए सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement