Friday, March 01, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या से लेकर सैम करन, ये बड़े खिलाड़ी अपनी टीम की प्लेयर्स रिटेंशन लिस्ट से रह सकते बाहर

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए 19 दिसंबर को होने वाले प्लेयर्स ऑक्शन से पहले फैंस की नजरें सभी टीमों के रिटेन और रिलीज किए खिलाड़ियों की लिस्ट पर लगी हुई हैं। इस बार कई बड़े खिलाड़ियों के नाम रिटेंशन लिस्ट से बाहर रह सकते हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 25, 2023 14:52 IST
Lockie Ferguson, Hardik Pandya And Sam Curran- India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI लॉकी फर्ग्युसन, हार्दिक पांड्या और सैम करन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन के प्लेयर्स ऑक्शन प्रक्रिया से पहले किन खिलाड़ियों को रिटेन किया जाएगा और किन प्लेयर्स को रिलीज इस पर सभी फैंस की नजरें लगी हुई हैं। सभी फ्रेंचाइजियों को 26 नवंबर की शाम 4 बजे तक अपने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट देनी है। इस बार ऑक्शन में कई बड़े नामों पर बोली लगते हुए देखी जा सकती है। वहीं ऐसे भी कई बड़े नाम हैं जिनको उनकी फ्रेंचाइजी ऑक्शन में जाने से पहले अपनी पर्स वैल्यू को बढ़ाने के नजरिए से भी रिलीज कर सकती है। जिसके बाद हम आपको ऐसे बड़े खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको उनकी टीम रिलीज कर सकती है।

1 - हार्दिक पांड्या

आईपीएल के पिछले 2 सीजन में किसी एक टीम ने अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई है तो वह हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम है। हालांकि अब ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए मुंबई इंडियंस टीम में एक बार फिर से हार्दिक पांड्या की एंट्री हो सकती है, जिसके लिए गुजरात टाइटंस को 15 करोड़ के आसपास रकम मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

2 - सैम करन

पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी सैम करन को फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2023 के ऑक्शन में 18.5 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था, जो अभी तक के आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर भी है। हालांकि करन का प्रदर्शन बिल्कुल उस स्तर का देखने को नहीं मिला जिसके बाद पंजाब उन्हें रिलीज करने का फैसला कर सकती है और अपनी पर्स वैल्यू को भी बढ़ा सकती है।

3 - बेन स्टोक्स

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले ही ये साफ कर दिया है कि वह आईपीएल 2024 का सीजन नहीं खेलेंगे। अब चेन्नई सुपर किंग्स के पास ये विकल्प मौजूद है कि वह स्टोक्स को ऑक्शन में जाने से पहले रिलीज कर सकती है और अपनी पर्स वैल्यू को 16.25 करोड़ रुपए बढ़ा सकती है। इससे उन्हें नए सीजन के लिए एक बेहतर खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने का बेहतर मौका मिलेगा।

4 - जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज पिछले कुछ साल लगातार चोटिल होने की वजह से मैदान से बाहर चल रहे हैं। इस सीजन भी उनके खेलने पर संशय की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में मुंबई इंडियंस जोफ्रा को रिलीज करने का फैसला कर सकती है, क्योंकि फिट होने के बावजूद आर्चर उसी रफ्तार के साथ गेंदबाजी कर पाएंगे या नहीं ये भी एक दुविधा भरी स्थिति मुंबई के लिए बन सकती है।

5 - जेसन होल्डर

वेस्टइंडीज टीम के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर की गिनती लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में की जाती है। होल्डर को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल 2023 के ऑक्शन में 5 करोड़ 75 लाख रुपए की बड़ी रकम देते हुए अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि होल्डर को आठ मैचों में सिर्फ 11 गेंद बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें वह सिर्फ 12 रन ही बनाने में कामयाब हो सके थे। इसके अलावा गेंदबाजी में होल्डर ने 71 के खराब औसत के साथ सिर्फ 4 विकेट हासिल किए थे।

6 - एनरिक नॉर्खिया

वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने से पहले साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया चोटिल होने की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। वहीं अब तक नॉर्खिया की वापसी को लेकर कोई बड़ी अपडेट भी सामने नहीं आई है, जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स उन्हें रिलीज करने का फैसला कर सकती है।

7 - लॉकी फर्ग्युसन

न्यूजीलैंड टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी लॉकी फर्ग्युसन की गिनती लगातार चोटिल होने वाले गेंदबाजों में भी की जाती है। फर्ग्युसन ने पिछले सीजन में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम के लिए सिर्फ तीन ही मुकाबले खेले थे, ऐसे में केकेआर उन्हें रिटेन नहीं करने का फैसला कर सकती है।

ये भी पढ़ें

भारत ने जिस मैदान पर तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का घमंड, अब इस वजह से उसे ढहाया जाएगा

IPL इतिहास में कब-कब किसी कप्तान को उसकी फ्रेंचाइजी ने नए सीजन से पहले किया ट्रेड?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement