1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा मिताली का खास रिकॉर्ड, भारत को श्रीलंका पर दिलाई अजेय बढ़त

Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा मिताली राज का खास रिकॉर्ड, भारत को श्रीलंका पर दिलाई अजेय बढ़त

श्रीलंका महिला टीम के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 में हरमनप्रीत ने नाबाद 31 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई और मिताली के एक बड़े कीर्तिमान को भी तोड़ दिया।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra
Published on: June 25, 2022 19:17 IST
Harmanpreet Kaur and Mithali Raj- India TV Hindi News
Image Source : BCCI Harmanpreet Kaur and Mithali Raj

Highlights

  • हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा मिताली राज का रिकॉर्ड
  • टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तोड़ा रिकॉर्ड
  • भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को दूसरे टी20 में हराया

मिताली राज के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए कुछ ही दिन हुए थे कि उनके एक बड़े रिकॉर्ड को हरमनप्रीत कौर ने तोड़ दिया। श्रीलंका के खिलाफ जारी तीन टी20 इंटरनेशनल की सीरीज के दूसरे मैच में कप्तान हरमनप्रीत ने 32 गेंदों की पारी में नाबाद 31 रन बनाए, भारतीय महिला टीम को लगातार दूसरी जीत दिलाई और एक बड़े कीर्तिमान को अपने नाम कर लिया।

हरमनप्रीत ने मिताली को छोड़ा पीछे

हरमनप्रीत जब सीरीज के दूसरे मुकाबले में क्रीज पर आईं तब उनके खाते में 2341 टी20 इंटरनेशनल रन थे। वह सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाली पूर्व भारतीय महिला कप्तान मिताली से 23 रन पीछे थीं। हरमनप्रीत ने अपनी पारी में इस अंतर को खत्म कर दिया। दाम्बुला में खेले गए दूसरे मैच में पारी का 24वां रन बनाते ही कप्तान कौर टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय महिला बन गईं। मिताली ने अपने करियर में 89 टी20 मैच में 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए थे, जिसमें 17 अर्धशतकीय पारियां शामिल थी. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 97 रन था. अगर हरमनप्रीत की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में अब तक 123 टी20 में 26.65 की औसत से 2372 रन बना लिए हैं। वह टी20 इंटरनेशनल में शतकीय पारी खेलने वाली अकेली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उनके नाम एक शतक के साथ छह अर्धशतक भी हैं।

भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका पर बनाया अजेय बढ़त

श्रीलंका के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले को भारतीय महिला टीम ने पांच विकेट से जीत लिया। पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने सात विकेट पर 125 रन बनाए। भारत की ओर से सर्वाधिक दो विकेट दीप्ति शर्मा ने चटकाए। 126 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने पांच गेंद शेष रहते जीत दर्ज कर ली। स्टार ओपनर स्मृति मंधाना 39 रन के साथ टीम की टॉप स्कोरर रहीं। हरमनप्रीत ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए मैच में एक विकेट लेने के साथ नाबाद 31 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं।    

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड