Monday, April 29, 2024
Advertisement

HBD Ab de Villiers: 40 साल के हुए मिस्टर 360, गेंदबाजों में था उनका भयंकर खौफ

HBD Ab de Villiers: साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स शानिवार को 40 साल के हो गए। डिविलियर्स का करियर काफी शानदार रहा था। उन्हें भारत में करोड़ों फैंस का प्यार मिलता है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 17, 2024 8:40 IST
Ab de Villiers- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ab de Villiers

AB de Villiers Birthday: अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स, जिन्हें आमतौर पर एबीडी के नाम से जाना जाता है, शनिवार को 40 साल के हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके एबी डिविलियर्स अपने समय के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज थे। पिछले कुछ सालों में उनके रिटायरमेंट के बाद से दुनिया ने उनकी बल्लेबाजी को काफी ज्यादा मिस किया है। एबी डिविलियर्स अपने अनोखे शॉट खेलने के लिए जाने जाते थे, यही कारण है कि फैंस उन्हें मिस्टर 360 के नाम से भी जानते हैं। 

डिविलियर्स के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज

डिविलियर्स ने वाइट बॉल क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए। वह वनडे मैचों में एक ही समय में सबसे तेज पचास, सौ और 150 रन तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी को भारत में सबसे ज्यादा प्यार दिया जाता है। करोड़ों भारतीय उनके फैन हैं और उन्हें बल्लेबाजी करते देखना पसंद करते हैं।

क्रिकेट के सबसे बेस्ट बल्लेबाजों में से एक, डिविलियर्स ने 2015 में जोहान्सबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ पिंक वनडे के दौरान इतिहास का सबसे तेज वनडे शतक लगाकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया था। उस मैच में उन्होंने सिर्फ 31 गेंदों पर शतक जड़ा था। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने अपने सभी 25 वनडे शतक 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। डिविलियर्स ने 2015 विश्व कप में धूम मचाई जब उन्होंने एससीजी में वनडे इतिहास में सबसे तेज 150 रन बनाए। वह सिर्फ 63 गेंदों पर 150 रन के पार पहुंचे थे।

कैसा रहा था करियर

डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी के रिटायरमेंट के बाद उनकी टीम साउथ अफ्रीका को अभी तक उनका कोई रिप्लेसमेंट नहीं मिल सका है। आज भी टीम को उनकी कमी खलती है। उनके करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने वनडे में 53.5 की औसत से 9597 रन बनाएं हैं। वहीं टेस्ट में उनके नाम 53.5 के औसत से 8765 रन दर्ज हैं। आईपीएल में भी डिविलियर्स का जलवा रहा है। उन्होंने आईपीएल में 5162 रन बनाए थे। डिविलियर्स 1480 दिनों तक आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज रह चुके है। उनके आंकड़े बताते हैं कि वह कितने महान खिलाड़ी थे।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: क्या अश्विन की जगह खेल सकता है कोई और खिलाड़ी? जानें क्या कहता है ICC का ये खास नियम

IND vs ENG: भारतीय टीम की ताकत हो गई आधी! तीसरे टेस्ट मैच से अचानक बाहर हो गया ये धाकड़ खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement