Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs ENG: क्या अश्विन की जगह खेल सकता है कोई और खिलाड़ी? जानें क्या कहता है ICC का ये खास नियम

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के बीच टीम इंडिया को तब तगड़ा झटका लगा, जब स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन निजी कारणों की वजह से बीच मैच से ही बाहर हो गए। अब उनके रिप्लेसमेंट को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 17, 2024 8:43 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

 

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 445 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 207 रन बना चुकी है। टीम इंडिया को इस मुकाबले में विकेट की जरूरत है और दूसरे दिन का खेल खत्म होते ही भारतीय टीम और फैंस के लिए बुरी खबर आई। खबर ये कि स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन तीसरे टेस्ट मैच के बीच बाहर हो गए हैं और वह बचे हुए तीन दिनों के खेल में टीम का हिस्सा नहीं बन सकेंगे।

टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका

टीम के लिए यह बड़ा झटका है। राजकोट में खेल के बचे हुए तीन दिन टीम इंडिया के लिए अश्विन के बिना काफी भारी होंगे। आर अश्विन के बाहर होते ही सोशल मीडिया से लेकर हर जगह यह सवाल उठने लगा कि अब रोहित शर्मा किस प्लान के साथ उतरेंगे। टीम इंडिया की स्पिन यूनिट को कौन सा गेंदबाज संभालेगा। क्या अश्विन को रिप्लेस किया जा सकता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि अश्विन को कैसे रिप्लेस किया जा सकता है और उनकी जगह कोई और खिलाड़ी कैसे खेल सकता है।

क्या टीम इंडिया को मिल सकता है अश्विन का रिप्लेसमेंट

क्रिकेट में ऐसा अमूमन देखने को मिलता है जब कोई खिलाड़ी टेस्ट मैच के बीच ही बाहर हो जाए, लेकिन ऐसा हो जाए तो क्या किया जाता है? दरअसल कई बार खिलाड़ी इंजरी या निजी कारणों की वजह से बीच टेस्ट मैच से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उस खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट की मांग कोई टीम तब ही कर सकती है जब विरोधी टीम का कप्तान ये करने की अनुमति दे।एमसीसी के नियम संख्या 1.2.2 के अनुसार नामांकन के बाद विरोधी कप्तान की सहमति के बिना किसी भी खिलाड़ी को बदला नहीं जा सकता। लेकिन नियम संख्या 1.2.1 के अनुसार टीम के कप्तान को टॉस से पहले अपने 12वें खिलाड़ी का नाम देना होता है। जोकि टीम इंडिया ने इस मैच में नहीं किया था। 

ऐसे में रोहित शर्मा को चाह कर भी अश्विन का रिप्लेसमेंट नहीं मिल पाएगा। अगर इंग्लिश टीम के कप्तान ऐसा करने के लिए राजी भी हो जाते हैं तो कोई अन्य खिलाड़ी उनकी जगह नहीं खेल सकता है क्योंकि टीम इंडिया ने नियम संख्या 1.2.1 का पालन पहले नहीं किया था। ऐसे में सिर्फ अश्विन का फील्डर सब्स्टीट्यूट ही मैदान में खेल सकता है। वह खिलाड़ी न तो गेंदबाजी कर पाएगा न ही बल्लेबाजी। उसे सिर्फ फील्डिंग में अपना योगदान देना होगा।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: भारतीय टीम की ताकत हो गई आधी! तीसरे टेस्ट मैच से अचानक बाहर हो गया ये धाकड़ खिलाड़ी

PSL 2024 के सभी मैच भारत में इस ऐप पर देख सकेंगे LIVE, जानिए कप्तान से लेकर टीमों का फुल स्क्वाड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement