Thursday, February 22, 2024
Advertisement

Bazball : मुकाबला हारकर भी इंग्लैंड ने बनाया रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड को किया पीछे

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने आखिरी पारी में जीत के लिए 399 रनों का टारगेट रखा था, जिसका पीछा करते हुए अंग्रेजों ने 292 रन ​बना लिए थे। इसके बाद उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 05, 2024 15:38 IST
england cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Bazball : मुकाबला हारकर भी इंग्लैंड ने बनाया रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड को किया पीछे

India vs England 2nd Test Match : इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मुकाबला हार गई है। इससे सीरीज अब एक बार फिर से 1.1 की बराबरी पर आ गई है। सीरीज का पहला टेस्ट हैदराबाद में खेला गया था, जिसे इंग्लैंड ने 28 रन से अपने नाम किया था, वहीं टीम इंडिया ने पलटवार कर विशाखापट्टनम में खेला गया दूसरा मैच 106 रन से जीत लिया है। इस बीच भले ही इंग्लैंड की टीम ये मैच हार गई हो, लेकिन उसने एक रिकॉर्ड जरूर बना लिया है। इसलिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए। लेकिन सवाल ये है कि क्या ये मुकाबला ​बैजबॉल के कारण हुआ या फिर कोई और कारण है। 

399 के टारगेट के सामने इंग्लैंड ने चौथी पारी में बनाए 292 रन  

भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम टेस्ट की आखिरी यानी चौथी पारी में 399 रनों का टारगेट रखा था। चौथी पारी में इतना बड़ा स्कोर हासिल करना कोई आसान काम नहीं होता। वो भी तब जब मुकाबला भारत में खेला जा रहा हो और पिच स्पिन के लिए मददगार हो। लेकिन फिर भी इंग्लैंड पिछले कुछ वक्त से जिस फॉर्मूले पर खेल रही है, उससे लग रहा था कि अगर इंग्लैंड के सभी बल्लेबाजों ने उसी स्टाइल में बल्लेबाजी की तो मैच यहां से भी जीता जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। भारत की ओर से दिया गया 399 का टारगेट तो इंग्लैंड की टीम प्राप्त नहीं कर सकी, लेकिन टीम ने फिर भी 292 रन बना लिए। ये भारत में किसी विदेशी टीम की ओर से चौथी पारी में बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। अब श्रीलंका ही उनसे आगे रह गई है। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड को पीछे कर दिया है। 

श्रीलंका ने भारत में चौथी पारी में बनाया था सबसे बड़ा स्कोर 

टेस्ट क्रिकेट में भारत में चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर श्रीलंका ने दिल्ली में साल 2017 में बनाया था, तब टीम ने 299 रन बना दिए थे। ये मुकाबला ड्रॉ यानी बराबरी पर खत्म हुआ था, क्योंकि श्रीलंका के ​5 ही विकेट गए थे। वहीं अब इंग्लैंड ने अपने सभी विकेट खोकर विशाखापट्टनम में 292 रन बना लिए हैं। यानी दूसरा सबसे बड़ा स्कोर। इसके बाद वेस्टइंडीज की ओर से साल 1987 में दिल्ली में बनाया गया पांच विकेट पर 276 रनों का स्कोर अब तीसरे स्थान पर चला गया है। साल 2003 में अहमदाबाद में खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने छह विकेट पर 272 रन बनाए थे। ये मैच भी ड्रॉ पर खत्म हुआ था। वेस्टइंडीज ने ही साल 1967 में चेन्नई में 7 विकेट पर 270 रन बना लिए थे। यानी टीम भले हार गई हो, लेकिन इंग्लैंड ने आखिर तक हार नहीं मानी और लड़कर मैच हारे हैं। 

15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा सीरीज का तीसरा मैच 

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा। यानी दूसरे और तीसरे मैच के बाद करीब 10 दिन का फासला है। इस दौरान टीम अपनी तैयारी करेगी। खास बात ये भी है कि बीसीसीआई की ओर से 2 ही टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान किया गया था, जो अब खत्म हो गए हैं। तीसरे टेस्ट से पहले अजीत अगरकर और बाकी टीम को बताना होगा कि बाकी मैचों के लिए भारत का स्क्वाड क्या होगा। क्या कुछ बदलाव किए जाएंगे। माना जा रहा है कि एक से दो दिन के भीतर ही स्क्वाड आ जाएगा, ताकि खिलाड़ी अभी से अपनी अपनी तैयारी में जुट जाएं। 

भारत में विदेशी टीम की ओर से टेस्ट की चौथी पारी में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर 

श्रीलंका : 2017 :​ दिल्ली : 299

इंग्लैंड :  2024 : विशाखापट्टनम : 292 
वेस्टइंडीज : 1987 : दिल्ली : 276
न्यूजीलैंड : 2003 : अहमदाबाद : 272 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WTC Points Table : टीम ​इंडिया ने एक साथ मारी इतने स्थानों की छलांग, ये टीमें रह गईं पीछे

VIDEO : बेन स्टोक्स की लापरवाही ने बदल दिया मैच का रुख, जानते हैं इससे पहले कब हुए थे रन आउट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement