Monday, February 19, 2024
Advertisement

VIDEO : बेन स्टोक्स की लापरवाही ने बदल दिया मैच का रुख, जानते हैं इससे पहले कब हुए थे रन आउट

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने एक रन पूरा करने के लिए जिस तरह की दौड़ लगाई, उसे लापरवाही से कम कुछ नहीं कहा जा सकता। श्रेयस अय्यर का सीधा थ्रो स्टम्प्स बिखेर गया और वहीं से मैच का रुख भी पलट गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 05, 2024 16:08 IST
ben stokes run out shreyas iyer- India TV Hindi
Image Source : PTI/ TWITTER VIDEO : बेन स्टोक्स की लापरवाही ने बदल दिया मैच का रुख, जानते हैं इससे पहले कब हुए थे रन आउट

Ben Stokes run out India vs England Test : बेन स्टोक्स। इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान। उनके कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड क्रिकेट की दशा और दिशा बदल गई है। कप्तान स्टोक्स और टीम के हेड कोच ब्रेंडन मुक्कुलम ने साफ संदेश दिया है कि टेस्ट को अलग स्टाइल में खेला जाना है। विकेट जाते हैं, तो जाने दो, लेकिन रन बनते रहने चाहिए। टीम भी इस वक्त उसी फार्मूले पर खेल रही है। इस बीच भारत के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में मिली जीत के बाद इंग्लैंड के हौसले बुलंद थे, लेकिन भारतीय टीम ने दूसरे मैच में अंग्रेज टीम का फंसा लिया। इतना ही नहीं बेन स्टोक्स के आउट होने के बाद लगने लगा था कि भारतीय टीम अब इस मैच पर शिकंजा कस चुकी है। 

टेस्ट में कम ही रन आउट होते हैं बल्लेबाज 

टेस्ट में रन आउट होना किसी अपराध से कम नहीं माना जाता। जब बॉल का दबाव न हो और तेजी से रन बनाने की कोई जरूरत न हो तो खिलाड़ी इस फॉर्मेट में रिस्की रन लेने से बचते हैं, यही कारण है कि रन आउट भी कम होते हैं। लेकिन टीम इंडिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में कप्तान बेन स्टोक्स ने एक ऐसी गलती कर दी, जो टीम पर भारी पड़ती दिख रही है। 

श्रेयस के सीधे थ्रो से रन आउट हुए बेन स्टोक्स 

दरअसल रविचंद्रन अश्विन की एक गेंद पर बेन फोक्स ने एक रन के लिए टलहा दिया। ये रन आराम से हो सकता था, यही शायद सोच बेन स्टोक्स की रही होगी। बॉल स्क्वायर लेग की ओर जाती है। इस बीच श्रेयस अय्यर मिड-विकेट से गेंद की ओर तेजी से आते हैं, एक हाथ से पिकअप और थ्रो सीधे विकेट कीपर की ओर जाता है। कीपर केएस भरत तैयार थे, लेकिन उनके पास बॉल जाने से पहले ही स्टंप से टकराती है। ऐसा जान पड़ता है कि बेन स्टोक्स क्रीज से बाहर हैं। मैदानी अंपायर फैसला नहीं ले पाते, क्योंकि मामला करीबी होता है। तीसरे अंपायर जब इसे टीवी में रिप्ले देखते हैं तो पता चलता है कि जब गेंद स्टंप में लगी है तब बेन स्टोक्स क्रीज से बाहर थे। इस तरह से उनका विकेट चला जाता है। 

स्टोक्स बना पाए केवल 11 ही रन  

बेन स्टोक्स ने इस मैच में 29 बॉल का सामना किया और केवल 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स के आउट होते ही पूरी टीम इंडिया में खुशी का माहौल बन जाता है। इस खुशी का कारण ये था कि बेन स्टोक्स ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अपने दम पर अकेले ही मैच को बदलने की क्षमता रखते हैं। लेकिन वे अपनी टीम के लिए ज्यादा रन नहीं बना पाए और वहीं से मैच का नक्शा काफी हद तक बदल गया था। 

साल 2016 के बाद पहली बार रन आउट हुए हैं बेन स्टोक्स 

बेन स्टोक्स ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अमूमन जल्दी रन आउट नहीं होते, विकेट के बीच उनकी दौड़ अच्छी खासी है। इससे पहले ​की बात करें तो साल 2016 में वे रन आउट हुए थे। तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में टेस्ट मैच खेला जा रहा था। ये वही पारी थी, जब बेन स्टोक्स ने अकेले ही 258 रन बना दिए थे। मैच की पहली पारी में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था और दूसरी पारी में 26 रन बनाए थे। इसके बाद से अब तक वे कभी भी रन आउट नहीं हुए थे। वैसे बेन स्टोक्स के पास इतना वक्त था कि वे आराम से रन पूरा कर सकते थे। उन्हें ये उम्मीद नहीं रही होगी कि श्रेयस अय्यर इतनी दूर से सटीक थ्रो कर देंगे और वे पहुंच नहीं पाएंगे। उनका बल्ला क्रीज से जरा सा ही पीछे रह गया था। अगर एक सेकेंड का ही फासला होता तो वे रन पूरा कर सकते थे। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

शुभमन गिल ने तो बचा ली अपनी जगह, अब इस खिलाड़ी पर लटकी तलवार!

जो रूट ने भारत में बना दिया बड़ा कीर्तिमान, इस खास लिस्ट में हुए शुमार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement