Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

जो रूट ने भारत में बना दिया बड़ा कीर्तिमान, इस खास लिस्ट में हुए शुमार

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट के लिए भारत दौरा अभी तक कुछ खास नहीं गया है, उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले हैं, लेकिन उन्होंने नया कीर्तिमान रचने का काम जरूर किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 05, 2024 11:08 IST
joe root- India TV Hindi
Image Source : GETTY जो रूट ने भारत में बना दिया बड़ा कीर्तिमान, इस खास लिस्ट में हुए शुमार

Joe Root India vs England : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में इस वक्त रोमांच अपने चरम पर है। पहला टेस्ट मुकाबला इंग्लैंड ने अपने नाम कर जहां सीरीज में बढ़त बना ली, वहीं सभी को चौंका भी दिया था। लेकिन अब दूसरे टेस्ट में फिलहाल भारतीय टीम आगे नजर आ रही है। इस बीच टीम इंडिया की जीत में सबसे बड़ी दीवार जो रूट थे, जिन्हें अश्विन ने चलता कर दिया है। जो रूट से उम्मीद की जा रही थी कि वे क्रीज पर खड़े होकर मैच को बचा लेंगे, लेकिन वे ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाए। लेकिन इतना जरूर हुआ कि उन्होंने भारत में एक नया कीर्तिमान जरूर बना दिया है। 

जो रूट ने भारत में टेस्ट में पूरे किए 1000 रन 

भारत  में आकर किसी भी विदेशी ​बल्लेबाज के लिए रन बनाना कोई आसान काम नहीं होता। खास तौर पर जब पिच स्पिनर्स के लिए मददगार हो। लेकिन जो रूट का बल्ला बहुत ज्यादा उस तरह से भले न बोला हो,​ जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने छोटी छोटी पारियां खेलकर भारत में 1000 टेस्ट रन जरूर पूरे कर लिए हैं। जो रूट अब ऐसे पांचवें विदेशी बल्लेबाज हो गए हैं, जिन्होंने भारत में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले ये काम वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड, इंग्लैंड के एलिस्टर कुक, वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज, मैथ्यू हेडन पहले ही हैं। 

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी 

भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज क्लाइव लॉयड हैं, जिन्होंने 75.50 के औसत से 1359 रन बनाए हैं। इसके बाद नंबर आता है एलिस्टर कुक का, जिन्होंने 51.45 के औसत से 1235 रन बनाने का काम किया है। वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज ने 45.3 के औसत से 1042 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने भारतमें 51.35 के औसत से 1027 रन बनाने का काम किया है। वहीं बात अगर जो रूट की करें तो उन्होंने 45.59 के औसत से 1003 रन बनाए हैं। हालांकि इसके बाद वे आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए। 

सीरीज में रूठा हुआ है जो रूट का बल्ला 

जो रूट की इस सीरीज में बल्लेबाजी की बात करें तो पहले टेस्ट यानी हैदराबाद में उन्होंने जहां पहली पारी में 29 रन बनाए थे, वहीं दूसरी पारी में 2 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं दूसरे मैच में उन्होंने पहली पारी में 5 रन और दूसरी में 16 रन की एक छोटी सी पारी खेली। यानी उनके बल्ले से अभी तक शतक तो दूर की बात है, अर्धशतक तक नहीं लगा है। हालांकि अभी भी इसके बाद तीन टेस्ट बाकी हैं, देखना होगा कि उसमें जो रूट का बल्ला कुछ कमाल कर पाता है या फिर वहां भी वे फ्लॉप ही साबित होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोमांचक मोड़ पर विशाखापत्तनम टेस्ट, रचिन रविंद्र ने खेली ऐतिहासिक पारी, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

24 साल के रचिन रविंद्र ने रचा इतिहास, खेली WTC 2023-25 की सबसे बड़ी पारी, इस खास लिस्ट में भी बनाई जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement