Friday, May 17, 2024
Advertisement

रोमांचक मोड़ पर विशाखापत्तनम टेस्ट, रचिन रविंद्र ने खेली ऐतिहासिक पारी, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के चौथे दिन मुकाबले का नतीजा निकले की उम्मीद है। दोनों टीमें मैच में बनी हुई हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका के खिलाफ न्यूजीलैंड के स्टार युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने ऐतिहासिक पारी खेली।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 05, 2024 10:05 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। दोनों ही टीमें फिलहाल खेल में बनी हुई हैं और कोई भी बाजी मार सकता है। वहीं, न्यूजीलैंड-साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच में स्टार युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र से एक ऐतिहासिक पारी देखने को मिली है। 

विशाखापत्तनम टेस्ट का चौथा दिन 

विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड ने अपनी पारी की शुरुआत 1 विकेट के नुकसान पर 67 रन से की। इस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 399 रनों का टारगेट रखा है। बता दें इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी इस मैच में 396 रन पर खत्म हुई थी। इसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी 253 रनों पर ढेर हुई और फिर टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 255 बनाए।

इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए बदलना होगा इतिहास 

इंग्लैंड की टीम को ये मैच जीतना है तो उसे इतिहास बदलना होगा। दरअसल, एशिया में आज तक किसी भी टीम ने टेस्ट मैच की चौथी पारी में इतना बड़ा टारगेट चेज नहीं किया है। एशिया में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के मामले में वेस्टइंडीज टॉप पर है। वेस्टइंडीज की टीम ने 2021 में चटोग्राम टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 395 रन चेज किया था। वहीं, भारत में सबसे बड़ा रन चेज का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम है। टीम इंडिया ने साल 2008 में चेन्नई में इंग्लैंड खिलाफ चौथी पारी में 387 रनों का टारगेट चेज किया था। 

IND vs ENG के बीच दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल हुआ ये खिलाड़ी

दूसरे टेस्ट के बीच में ही इंग्लैंड के जो रूट चोटिल हो गए। खेल के तीसरे दिन रूट को भारत की दूसरी पारी के 18वें ओवर के दौरान चोट लगी जब उन्होंने स्लिप में शुभमन गिल के बल्ले से लगकर आई गेंद को लपकने की कोशिश की। हालांकि वह दूसरी पारी में जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं। 

शुभमन गिल ने जड़ा ऐतिहासिक शतक

विशाखापत्तनम टेस्ट मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल के बल्ले से एक शानदार पारी देखने को मिली। शुभमन गिल ने 11 महीनों के इंतजार के बाद टेस्ट फॉर्मेट में शतक जड़ा।  ये तीसरे नंबर पर खेलते हुए शुभमन गिल का पहला टेस्ट शतक है। वहीं, ये 2017 के बाद पहला मौका है जब किसी भारतीय खिलाड़ी ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारत में शतक जड़ा था। इससे पहले नंवबर 2017 में चेतेश्वर पुजारा ने ये कारनामा किया था। 

वनडे सीरीज के लिए अफगानिस्तान की टीम का हुआ ऐलान

श्रीलंका के दौरे पर पहुंची अफगानिस्तान टीम को मेजबान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज के बाद 9 फरवरी से 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है। इसको लेकर 15 सदस्यीय अफगान टीम का ऐलान कर दिया गया है। इसमें सभी को उम्मीद थी कि स्टार स्पिनर राशिद खान की वापसी देखने को मिलेगी, लेकिन वह अपनी बैक की सर्जरी के बाद अब तक पूरी तरह से फिट नहीं हो सके हैं। वहीं लंबे समय के बाद वनडे टीम में गुलबदीन नईब को जगह मिली है।

PCB और पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बीच हुई तकरार

पाकिस्तान क्रिकेट में अब एक नया बवाल सामने आया है, जिसमें पीसीबी और खिलाड़ियों के बीच विदेशी लीग में खेलने को लेकर मिलने वाली एनओसी मामले में तनातनी की स्थिति देखने को मिल रही है। एक तरफ जहां खिलाड़ी बोर्ड से लीग में आगे खेलने को जारी रखने के लिए एनओसी को बढ़ाए जाने की उम्मीद लगा रहे हैं, तो पीसीबी ने अपनी तरफ से साफ कर दिया है कि वह इसे आगे नहीं बढ़ाएंगे। बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद विदेशी टी20 लीग में हिस्सा लेने वाले उनके प्लेयर्स को लेकर कुछ नए एनओसी देने के नियम बना दिए हैं।

रचिन रविंद्र ने खेली ऐतिहासिक पारी 

न्यूजीलैंड के स्टार युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा। रचिन रविंद्र ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 366 गेंदों का सामना करते हुए 240 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 26 चौके और 3 छक्के जड़े। इसी के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की साइकिल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी रचिन रविंद्र ने अपने नाम कर लिया। 

वनडे में ऑस्ट्रेलिया का विजयी रथ जारी

सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में कंगारू टीम ने 83 रनों से जीत हासिल करने के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया की ये वनडे फॉर्मेट में लगातार 11वीं जीत है।  दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इसके बाद उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 50 ओवरों में 258 के स्कोर पर ही रोकने का काम किया। हालांकि विंडीज टीम के बल्लेबाज उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके और पूरी टीम 43.3 ओवरों में 175 रनों पर सिमट गई।

केन विलियमसन ने जड़ा 30वां टेस्ट शतक

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में केन विलियमसन ने शतकीय पारी खेली।  केन विलियमसन का ये टेस्ट करियर का 30वां शतक है। इसी के साथ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। विराट ने टेस्ट में अभी तक 29 शतक जड़े हैं। 

T20 क्रिकेट में एलेक्स हेल्स ने पूरे किए 12000 रन

एलेक्स हेल्स ने टी20 क्रिकेट में अपने 12000 रन पूरे कर लिए हैं। वह टी20 क्रिकेट में बारह हजार से ज्यादा रन बनाने वाले कुल चौथे बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले टी20 क्रिकेट में शोएब मलिक,  क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड 12000 रन पूरे कर चुके हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन क्रिस गेल ने बनाए हैं। उनके नाम 14562 रन दर्ज हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement