Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

World Cup 2023 का खिताब जीतने वाली टीम होगी मालामाल, ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान

World Cup 2023: आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए प्राइज मनी का ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 14, 2023 17:01 IST
world cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान

 

World Cup 2023 Prize Money: वनडे वर्ल्ड कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। ये टूर्नामेंट हर 4 साल में एक बार खेला जाता है। इस बार ये वनडे वर्ल्ड कप भारत में खेला जा रहा है। खिताब जीतने की रेस में कब सिर्फ 4 टीमें ही बची हैं। ये टीमें भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया हैं। इन सब के बीच नॉकआउट मैचों की शुरुआत से पहले आईसीसी ने प्राइज मनी का ऐलान कर दिया है। इस बार टूर्नामेंट के लिए कुल मिलाकर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्राइज मनी रखी गई है। 

खिताब जीतने वाली टीम होगी मालामाल

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मैच 15 और 16 नवंबर को खेले जाएंगे। पहले सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होंगी। ये मैच जीतने वाली टीमें 19 नवंबर को खिताब के लिए लड़ेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल मैच जीतने वाली टीम को 4 मिलियन डॉलर मिलेंगे। इसे भारतीय रुपए के हिसाब से देखें तो यह करीब 33 करोड़ रुपए हैं। वहीं, फाइनल की विनर टीम के साथ-साथ हारने वाली टीम को भी करोड़ों रुपए मिलेंगे।  हारने वाली टीम को 2 मिलियन डॉलर की प्राइज मनी दी जाएगी।

टीम इंडिया को होगा सबसे ज्यादा फायदा 

ग्रुप स्टेज पर मैच जीतने वाली टीमों को 40 हजार डॉलर देने का ऐलान भी किया गया है। इसका मतलब ये है कि ग्रुप स्टेज में 1 जीत के बदले 40 हजार डॉलर मिलेंगे। टीम इंडिया की बात करें तो उसने ग्रुप स्टेज में 9 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं। इस हिसाब से उसे हर जीते हुए मैच के लिए 40 हजार डॉलर मिलेंगे। 

कहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मैच?

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा। ये दोनों मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेले जाएंगे।

सेमीफाइनल के लिए मैच ऑफिशियल्स:

सेमीफाइनल 1: भारत vs न्यूजीलैंड, बुधवार 15 नवंबर, मुंबई

मैदानी अंपायर: रिचर्ड इलिंगवर्थ और रॉड टकर

तीसरा अंपायर: जोएल विल्सन
चौथा अंपायर: एड्रियन होल्डस्टॉक
मैच रेफरी: एंडी पायक्रॉफ्ट

सेमीफाइनल 2: ऑस्ट्रेलिया vs साउथ अफ्रीका, गुरुवार 16 नवंबर, कोलकाता

मैदानी अंपायर: रिचर्ड केटलबोरो और नितिन मेनन
तीसरा अंपायर: क्रिस गैफनी
चौथा अंपायर: माइकल गफ
मैच रेफरी: जवागल श्रीनाथ

ये भी पढ़ें

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में यदि हो गई बारिश तो क्या होगा? ICC ने भी बताया

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचना तय! ये आंकड़ा दे रहा जीत की गवाही

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement