Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में यदि हो गई बारिश तो क्या होगा? ICC ने भी बताया

India vs New Zealand: भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच में बारिश आने पर कौन सा नियम लागू होगा इसका ऐलान आईसीसी ने कर दिया है। ये मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 14, 2023 16:28 IST
ind vs nz- India TV Hindi
Image Source : GETTY सेमीफाइनल मैच के लिए आईसीसी के नियम

India vs New Zealand Semifinal: वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। सेमीफाइनल मैचों की शुरुआत 15 नवंबर से होने जा रही है। पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच खेला जाएगा। हालांकि, यहां सवाल ये है कि अगर भारत-न्यूजीलैंड मैच में बारिश आती है तो क्या होगा और इसके लिए आईसीसी ने क्या नियम बनाया है। इस सवाल का जवाब अब आईसीसी ने खुद दे दिया है। 

भारत-न्यूजीलैंड मैच में बारिश आई तो क्या होगा?

वर्ल्ड कप 2023 के नॉकआउट मैचों के लिए आईसीसी ने नियमों का ऐलान कर दिया है। आईसीसी ने जो नियम बनाए हैं उसके मुताबिक सबसे ज्यादा जोर मैच का नतीजा निकालने पर रहने वाला है। ICC ने इन सेमीफाइनल मैचों और फाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा है। ऐसे में अगर भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान बारिश आती है मैच को अगले दिन यानी रिजर्व डे में भी पूरा कराया जा सकता है। हालांकि, अंपायर और मैच ऑफिशियल्स पहले दिन ही मैच का नतीजा निकालना चाहेंगे और कम से कम कट ऑफ टाइम से पहले 20-20 ओवर करवाने पर जोर देंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो मैच रिजर्व-डे पर जाएगा। 

रिजर्व-डे पर कहां से शुरू होगा मैच?

मैच डे कॉल्ड ऑफ होने के बाद रिजर्व-डे पर मैच पूरा किया जाएगा। अगर पहले दिन टॉस हो जाता है और कुछ ओवर फेंके जाते हैं तो रिजर्व-डे पर मैच वहीं से शुरू होगा जहां मैच डे पर रोका गया था। लेकिन बारिश रिजर्व-डे के दिन भी बाधा बनती है तो मैच कम से कम 20-20 ओवर का कराया जाएगा और ऐसा नहीं होता है तो फिर मैच को कॉल्ड ऑफ किया जाएगा। 

मैच कॉल्ड ऑफ होने पर आईसीसी का नियम 

भारत-न्यूजीलैंड मैच कॉल्ड ऑफ (बेनतीजा) होने पर एक टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। ये टीम और कोई नहीं बल्कि टीम इंडिया की होगी। दरअसल, आईसीसी का नियम यह है कि मैच रद्द होने पर लीग स्टेज की प्वॉइंट्स टेबल में दोनों टीमों की पोजिशन देखी जाएगी और टेबल में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। बता दें भारत प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। ऐसे में उसे इस नियम से फायदा मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचना तय! ये आंकड़ा दे रहा जीत की गवाही

वानखेड़े में क्या फिर से दिखेगा भारतीय गेंदबाजों का कमाल? जानें कैसे हैं सभी के आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement