Monday, April 29, 2024
Advertisement

WTC Final से पहले ICC का बड़ा कदम, 'सॉफ्ट सिग्नल' के अलावा इस नियम में भी किया बदलाव

आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले क्रिकेट के कुछ नियम बदलने का फैसला किया है। सॉफ्ट सिग्नल को अब हटा दिया गया है औऱ एक अन्य नियम भी बदला है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 15, 2023 18:56 IST
ICC- India TV Hindi
Image Source : BCCI ICC ने इन नियमों में किए बदलाव

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के केनिंग्टन ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस बड़े मैच से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने कुछ नियमों में बदलाव कर दिए हैं। जहां सोमवार सुबह सॉफ्ट सिग्नल का नियम खत्म करने की जानकारी सामने आई थी। वहीं इसमें आईसीसी की तरफ से अब पूरा अपडेट दिया गया है और इस मुताबिक दो नियमों में बदलाव किए गए हैं। यह नियम 1 जून 2023 को इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच होने वाले टेस्ट मैच के साथ ही लागू हो जाएंगे।

15 मई की सुबह से एक जानकारी सामने आ रही थी कि आईसीसी ने सॉफ्ट सिग्नल के नियम को खत्म कर दिया है। इस पर आईसीसी ने अपनी मुहर लगाते हुए पूरा अपडेट दिया है। आईसीसी द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक अब ऑन फील्ड अंपायर टीवी अंपायर यानी थर्ड अंपायर के साथ चर्चा करने के बाद ही कोई फैसला ले सकते हैं। सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली मेन्स क्रिकेट कमेटी और वुमेन्स क्रिकेट कमेटी के द्वारा दिए गए सुझावों के बाद आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव की तरफ से यह फैसला लिया गया है।

इस नियम में भी हुआ बदलाव

सॉफ्ट सिग्नल के नियम के अलावा आईसीसी ने दो और नियम बदले हैं। आईसीसी द्वारा किया गया दूसरा बड़ा अनाउंसमेंट है हेल्मेट को अनिवार्य करना। आईसीसी ने कुछ ऐसी कंडीशन्स बताई हैं जिसमें खिलाड़ियों का हेल्मेट पहनना अनिवार्य किया गया है। वो तीन कंडीशन्स इस प्रकार हैं:-

  • जब बल्लेबाज तेज गेंदबाज का सामना कर रहे होंगे।
  • जब विकेटकीपर स्टंप्स के पास आकर कीपिंग करेंगे।
  • जब फील्डर्स बल्लेबाज के पास की किसी पोजीशन पर फील्डिंग करेंगे।

फ्री हिट नियम पर ICC कंफ्यूज

आपको अगर याद हो तो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली फ्री हिट पर बोल्ड हो गए थे। गेंद इसके बाद बाउंड्री की तरफ गई थी और बल्लेबाजों ने तीन रन ले लिए थे। इसको लेकर काफी विवाद हुआ था। अब आईसीसी भी इस नियम को लेकर कंफ्यूज हो गई। आईसीसी ने अपनी प्रेस रिलीज में पहले इस नियम के बदलने की जानकारी दी। इसके पहला लिखा था कि, अब अगर फ्री हिट पर बल्लेबाज बोल्ड होता है और गेंद डिफ्लेक्ट होने पर बल्लेबाज रन लेता है तो वो रन बल्लेबाज के ही खाते में जाएंगे। वहीं बाद में उसने अपनी रिलीज को एडिट किया और उसमें से यह नियम हटा दिया।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: प्लेऑफ से पहले CSK के लिए बड़ी खबर, बेन स्टोक्स की फिटनेस पर आया अपडेट

मुंबई इंडियंस ने अपने ही खिलाड़ी को दी सजा, सामने आया Video

RCB और LSG के लिए प्लेऑफ का रास्ता रोकेगी यह टीम! फंस सकता है अंतिम-4 का पेंच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement