Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023 Schedule: आईसीसी ने किया विश्व कप शेड्यूल का ऐलान, पहले दिन इन 2 टीमों का सामना

भारत में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप का शेड्यूल आईसीसी ने जारी कर दिया है। इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: June 27, 2023 13:02 IST
World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : ICC World Cup 2023

ICC World Cup 2023 Schedule: आईसीसी ने मुंबई में आज यानी कि 27 जून को क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें भिड़ने वाली हैं। वहीं भारतीय टीम अपने पहले मैच में 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया का सामना चेन्नई में करने वाली है। जबकि फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को खेला जाएगा।

अफगानिस्तान के बाद पाकिस्तान से सामना

मेजबान भारत को अपने 9 ग्रुप स्टेज मैच एक अलग मैदान में खेलेगा। टीम इंडिया का दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्टूबर को दिल्ली में होगा। वहीं भारत और पाकिस्तान 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपना राउंड-रॉबिन मुकाबला खेलने के लिए तैयार हैं। इस हाईवोल्टेज मैच से पहले काफी विवाद हुआ लेकिन अब एक बार फिर पूरी दुनिया को इस रोमांचक मुकाबले का लुत्फ उठाने का मिलेगा।

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से सामना

चौथे मैच में टीम इंडिया का सामना बांग्लादेश के खिलाफ 19 अक्टूबर को होगा ये मैच पुणे में है। इसके बाद 22 अक्टूबर को टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेलने वाली है। वहीं लखनऊ में टीम इंडिया 29 अक्टूबर को इंग्लैंड का सामना करेगी। वहीं 2 नवंबर को भारतीय टीम का सामना क्वालीफायर 2 की टीम से होगा। इसके बाद 5 नवंबर को टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में खेलेगी। वहीं बैंलगोर में 11 नवंबर को टीम इंडिया क्वालीफायर एक के खिलाफ खेलने वाली है।

सेमीफाइनल मुकाबले इस दिन

इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुंबई में 15 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला कोलकाता में 16 नवंबर को होगा। टीम इंडिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए ये वर्ल्ड कप आखिरी भी साबित हो सकता है, ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा हर हाल में टीम इंडिया को ये वर्ल्ड कप दिलाना चाहेंगे।

वर्ल्ड कप शेड्यूल आने में हुई देरी 

विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा में कई बार देरी हुई। जबकि विश्व कप 2019 और 2015 के कार्यक्रम की घोषणा एक साल पहले ही कर दी गई थी, लेकिन इस प्रमुख आयोजन के 2023 संस्करण में आयोजन स्थल की उपलब्धता, अक्टूबर-नवंबर में कुछ शहरों में खराब मौसम की आशंका और पाकिस्तान की ओर से देर से मंजूरी मिलने के कारण कई बार देरी हुई। एशिया कप के लिए पड़ोसी देश की यात्रा करने से बीसीसीआई के इनकार के बाद कई बार इधर-उधर जाने के बाद भारत में खेलेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement