Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC Media Rights: आईसीसी ने 711 मैच के लिए दिया तीन अलग-अलग पैकेज का ऑफर, पांरपरिक तरीके से होगी बिक्री

आईसीसी 2024 से शुरु होकर अगले आठ सालों के लिए वर्ल्ड क्रिकेट टूर्नामेंट के 711 मैच के लिये मीडिया राइट्स को पारंपरिक तरीके से बेचने की प्रक्रिया 20 जून से शुरू करेगा। 

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 17, 2022 21:52 IST
ICC- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC

Highlights

  • आईसीसी 2024 से शुरु होकर अगले आठ सालों के लिए करेगा मीडिया राइट्स की बिक्री
  • आईसीसी मीडिया राइट्स में कुल 711 मैच शामिल
  • आईसीसी पारंपरिक तरीके से करेगा मीडिया राइट्स की बिक्री

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2024 से शुरू हो रहे अगले आठ साल के साइकिल के लिये मीडिया राइट्स की बिक्री से जुड़े तमाम डिटेल्स को जारी कर दिया है। आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट टूर्नामेंट के 711 मैच के लिये मीडिया राइट्स टेंडर को बेचने की प्रक्रिया 20 जून से शुरू करेगा। इस पैकेज में वुमेंस अंडर-19 टी20 विश्व कप को भी शामिल किया गया है।

पारंपरिक तरीके से होगी आईसीसी के मीडिया राइट्स की बिक्री

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पिछली बार इंडियन क्रिकेट राइट्स और 2023 से 2027 के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स को ई-ऑक्शन की प्रक्रिया से बेचा था। बीसीसीआई ने अपने तीन दिनों तक चले ई-ऑक्शन के जरिए आईपीएल मीडिया राइट्स को रिकॉर्ड 48,390 करोड़ रूपए में बेचा था। लेकिन आईसीसी इसके उलट पारंपरिक तरीके से 711 मैच के लिए अपने वर्ल्ड क्रिकेट राइट्स को बेचेगा। वह सीलबंद प्रक्रिया अपनाएगा जिसमें पुरूष और महिला मैचों के लिए अलग - अलग बोली लगाई जाएगी।

तीन अलग – अलग पैकेज में होगी आईसीसी मीडिया राइट्स की बिक्री

आईसीसी ने पुरूषों और महिलाओं के तमाम टूर्नामेंट के लिये तीन स्पेशल पैकेज का ऐलान किया है। इसमें मेंस और वुमेंस, दोनों के लिए पैकेज A में टीवी प्रसारण का अधिकार, पैकेज B में डिजिटल अधिकार और पैकेज C में टीवी और डिजिटल दोनों के अधिकारों को रखा गया है। मेंस क्रिकेट की कैटेगरी में चार और आठ साल के लिये मीडिया राइट्स हासिल किये जा सकते हैं, जबकि वुमेंस कैटेगरी के लिए सिर्फ चार साल के समय के मीडिया राइट्स को बिक्री के लिए लिफाफा में बंद किया जाएगा। विश्व क्रिकेट के इतिहास में पहली बार मेंस और वुमेंस क्रिकेट को बिक्री के लिए अलग-अलग पेश किया जाएगा। पुरुष वर्ग में कुल 16 इवेंट्स में 362 मुकाबले शामिल हैं, जबकि महिलाओं के वर्ग में कुल छह इवेंट्स में 103 मुकाबले होंगे। इन 465 मुकाबलों के अलावा अंडर-19 मेंस और वुमेंस मुकाबले भी इस मीडिया राइट्स का हिस्सा होंगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement