Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ICC Rankings : बाबर आजम को भारी नुकसान, विराट कोहली को जबरदस्त फायदा

ICC ODI Rankings : आईसीसी की ओर से वर्ल्ड कप 2023 के बीच वनडे की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग और रेटिंग में भारी बदलाव और उलटफेर होते हुए नजर आ रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 11, 2023 14:07 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam

ICC ODI Rankings : आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के शानदार मैच इस वक्त भारत में खेले जा रहे हैं। हर टीम एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगी है। साथ ही खिलाड़ी भी अपना 100 प्रतिशत देने के लिए जीजान झोंक रहे हैं। इस बीच आईसीसी की ओर से वनडे की रैंकिंग भी जारी कर दी गई है। लगातार वनडे मुकाबले होने के कारण इस बार की रैंकिंग में भी जबरदस्त तरीके से बदलाव नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को जहां नुकसान हुआ है, वहीं विराट कोहली को खूब फायदा हुआ है। बाकी कई खिलाड़ी भी आगे पीछे हुए हैं। 

Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shubman Gill

आईसीसी की लेटेस्ट रैंकिंग में बाबर आजम नंबर वन, शुभमन गिल नंबर दो पर काबिज

आईसीसी की ओर से वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी नंबर एक पर हैं। हालांकि उनकी रेटिंग अब पहले से कम हो गई है। बाबर आजम की रेटिंग इससे पहले 857 की थी, जो अब घटकर 835 पर आ गई है। अभी तक इस साल के विश्वकप में बाबर आजम ने दो मैच खेले हैं। नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 18 गेंद में पांच रन बनाए थे। वहीं श्रीलंका के खिलाफ 15 बॉल पर 10 रन बनाए थे। लगातार दो मैचों में खराब प्रदर्शन के कारण उनकी रेटिंग घट गई है। उधर भारत के सलामी बल्लेबाज भले बीमारी के कारण अभी विश्व कप का एक भी मैच न खेल पाए हों, लेकिन वे नंबर दो पर बने हुए हैं। शुभमन गिल की रेटिंग इससे पहले 839 की थी, जो अब घटकर 830 की हो गई है। यानी बाबर आजम और शुभमन गिल के बीच अब रेटिंग का अंतर घटकर महज पांच का ही रह गया है। यानी शुभमन गिल के पास विश्व कप नंबर एक बल्लेबाज बनने का आने वाले वक्त में सुनहरा मौका होगा। 

टॉप रेटिंग में नहीं हुए ज्यादा बदलाव
बाबर आजम और शुभमन गिल के बाद तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के रासी वेन डर डुसें हैं। जिनकी रेटिंग अब 758 की है। आयरलैंड के हैरी टैक्टर नंबर चार पर कब्जा जमाए हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का कब्जा अभी भी नंबर पांच पर बना हुआ है। उनकी रेटिंग 729 की है। इसके बाद नंबर छह पर साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक हैं, जिनकी रेटिंग 724 की है। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

विराट कोहली ने दो स्थानों की लगाई छलांग, नंबर सात पर पहुंचे 
इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को एक स्थान का फायदा हुआ है। इससे पहले विराट कोहली नंबर 9 पर थे और उनकी रेटिंग 696 की थी। जो अब बढ़कर सीधी 715 की हो गई है। विराट कोहली ने दो स्थानों की छलांग लगाई है और वे सीधे नंबर सात पर पहुंच गए हैं। वहीं इंग्लैंड के डेविड मलान ने सीधे टॉप 10 में एंट्री मारकर 711 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर कब्जा जमा लिया है। उधर पाकिस्तान के इमाम उल हक दो स्थानों के नुकसान के साथ अब नौवें नंबर पर चले गए हैं। उनकी रेटिंग अब 705 की हो गई है। नंबर दस पर साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन हैं, जिनकी रेटिंग अब 698 की रह गई है। रोहित शर्मा टॉप 10 से बाहर होकर अब 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AFG Live Update: भारत की पहले गेंदबाजी

ODI WC 2023 IND vs PAK : पाकिस्तान का ये खिलाड़ी नहीं खेल पाएगा मुकाबला, हो गया तय!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement