Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC ODI Team Rankings: टीम इंडिया को मिला इंग्लैंड पर 10 विकेट से जीत का फायदा, वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़ा

ICC ODI Team Rankings: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 10 विकेट से जीत 1-0 की बढ़त बना ली है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 13, 2022 10:11 IST
IND vs ENG 1st ODI- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES IND vs ENG 1st ODI

Highlights

  • ICC की वनडे रैंकिंग में भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा
  • इंग्लैंड पर 10 विकेट से जीत के बाद भारत के हुए 108 पॉइंट्स
  • न्यूजीलैंड 126 पॉइंट्स के साथ टॉप पर बरकरार

ICC ODI Team Rankings: भारत ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने अंग्रेंजों के खिलाफ सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं इस जीत के साथ टीम इंडिया आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम ने लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेले गए इस मुकाबले में मेजबान टीम को चारों खाने चित कर दिया। इंग्लैंड पहले खेलते हुए 110 पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में बिना कोई विकेट खोए भारत ने लक्ष्य हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड टॉप पर बरकरार

अगर रैंकिंग के रेटिंग पॉइंट्स की बात करें तो इस मैच से पहले भारत के 105 अंक थे और पाकिस्तान 106 अंक के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद था। लेकिन टीम इंडिया ने इस शानदार जीत के बाद तीन अंक जुटाए और 108 अंकों के साथ पाकिस्तान को चौथे स्थान पर ढकेल दिया। वहीं इस मैच में हारने वाली विश्व चैंपियन इंग्लैंड की टीम 122 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद है। न्यूजीलैंड वनडे टीम रैंकिंग में 126 पॉइंट्स के साथ टॉप पोजीशन पर काबिज है।

ICC ODI Team Rankings
Image Source : ICC SCREENSHOT
ICC ODI Team Rankings

भारत को जीतने होंगे बचे हुए मुकाबले

पिछले महीने पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया था और उधर ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका ने मात दे दी थी। इस कारण पाकिस्तान नंबर तीन पर पहुंच गया था। लेकिन अब भारत ने कुछ दिनों के अंदर ही उससे यह जगह छीन ली है। अब भारत बाकी के दोनों मैच या एक भी मैच जीतता है तो यह पोजीशन और मजबूत हो जाएगी। वहीं अगर सीरीज के बचे हुए दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम हार जाती है तो दोबारा पाकिस्तान तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

IND vs ENG, 1st ODI: भारत ने इंग्लैड को रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त, बुमराह-रोहित चमके

गौरतलब है कि भारत को इंग्लैंड के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ शिखर धवन की कप्तानी में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम टी20 फॉर्मेट में एशिया कप खेलेगी और फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आएगी। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप का ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में आयोजन होगा। फिर टीम को न्यूजीलैंड और बांग्लादेश का दौरा करना है। टीम इंडिया इस साल लगातार खेलेगी और आने वाले वेस्टइंडीज व जिम्बाब्वे के दौरे से टीम की रैंकिंग में और सुधार देखने को मिल सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement