Saturday, February 24, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : एक सेमीफाइनल की दो टीमें तय, टीम इंडिया का किससे होगा सामना?

ICC ODI World Cup 2023 Semi Final scenario : वनडे विश्वकप 2023 के सेमीफाइनल की 3 टीमें फाइनल हो गई हैं, लेकिन एक को लेकर पेंच फंसा हुआ है। जब तक चौथी टीम का नाम तय नहीं होगा, तब तक कौन सा मैच कहां होगा, ये भी पक्का नहीं हो पाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 08, 2023 11:48 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

ICC ODI World Cup 2023 Semi Final scenario : आईसीसी विश्व कप 2023 का कारवां अब सेमीफाइनल की ओर बढ़ रहा है। अब तक की अंक तालिका की बात करें तो 4 टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर चुकी हैं, वहीं तीन टीमें ऐसी हैं, जो सुपर 4 यानी सेमीफाइनल में एंट्री कर चुकी हैं। यानी अब बचे एक स्पॉट के लिए तीन टीमों के बीच दावेदारी है। तीन में से एक ही टीम सेमीफाइनल में जा पाएगी, बाकी दो टीमों का भी सफर आने वाले कुछ ही दिन में खत्म हो जाएगा। इससे समझा जा सकता है कि मुकाबला ​अब कितना सख्त हो चला है। 

भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने की सेमीफाइनल में एंट्री

वनडे विश्व कप 2023 के ताजा प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो टीम इंडिया 16 अंक लेकर टॉप पर है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 12 अंक लेकर नंबर दो पर है। अफगानिस्तान को मंगलवार को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया के भी अब 12 अंक हो गए हैं और इस टीम ने भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं बाहर होने वाली टीमें की बात करें तो बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड्स के चार चार अंक हैं और ये सभी टीमें अब किसी भी सूरत में, किसी भी समीकरण से सेमीफाइनल में नहीं जा सकती। वहीं इंग्लैंड की टीम नंबर दस पर है और इस टीम के पास केवल दो ही अंक हैं। बॉटम की जो टीमें हैं, उनके बीच अब इसी बात को लेकर जंग होगी कि वे चैंपियंस ट्रॉफी में जा पाएंगी या नहीं। क्योंकि लीग चरण समाप्त होने पर जो दो टीमें सबसे नीचे रहेंगे, वो साल 2024 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी का हिस्सा नहीं हो पाएंगी। इसलिए बचे हुए मैच भी टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। 

पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में से एक टीम जाएगी सेमीफाइनल में 

इस बीच अब ये तय हो गया है कि एक सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होगा। क्योंकि ये दोनों टीमें अब अंक तालिका में दूसरे और तीसरे नंबर पर फिनि​श करेंगी। दोनों के इस वक्त 12.12 अंक हैं। जो चौथी टीम सेमीफाइन में आएगी, उसके दस ही अंक होंगे, यानी वो चौथे पर रहेगी। टीम इंडिया का सेमीफाइनल मुकाबला चौथे नंबर की टीम से ही होगा, क्योंकि भारतीय टीम टॉप पर है। जिन तीन टीमों के बीच सेमीफाइनल की जंग अभी जारी रहेगी। वो न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान हैं। सभी टीमों को अब एक एक मैच और खेलना बाकी रह गया है। टीम इंडिया का सामना अगर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से सेमीफाइनल में होता है तो मुकाबला मुंबई में खेला जाएगा। लेकिन अगर पाकिस्तान की टीम आती है तो मैच कोलकाता में खेला जाएगा। इसका ऐलान आईसीसी की ओर से पहले ही कर दिया गया है। यानी सेमीफाइनल का वेन्यू क्या होगा, ये तभी साफ होगा, जब सभी टीमें के नाम तय हो जाएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सेमीफाइनल के लिए बची एक जगह, रेस में 3 टीमें; AUS की जीत के बाद क्वालीफाई करने का बना ये समीकरण

ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा दोहरा शतक, सेमीफाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement