Friday, May 10, 2024
Advertisement

ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा दोहरा शतक, सेमीफाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Glenn Maxwell: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी अंदाज में दोहरा शतक लगाया। उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच जीतने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 08, 2023 14:46 IST
Glenn Maxwell- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Glenn Maxwell

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया। इस मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने तूफानी पारी खेली और अपने दम पर टीम को मैच जिताया। उन्होंने 201 रन बनाए। बेहतरीन पारी के दम पर उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी और कई दिग्गज प्लेयर्स को पीछे कर दिया। वहीं दूसरी तरफ आज वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीता मैच 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया। इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 292 रनों का टारगेट दिया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी पारी के दम पर आसानी से हासिल कर लिया। मैक्सवेल ने इस मैच में 201 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने 129 रन बनाए थे। 

कोहली का तोड़ा ये रिकॉर्ड 

इब्राहिम जादरान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 129 रन बनाए। उन्होंने 21 साल और 330 दिन की उम्र में वर्ल्ड कप में शतक लगाया है। वहीं, विराट कोहली ने 22 साल और 106 दिन की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप में शतक लगाया था।उन्होंने कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जादरान वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने हैं। 

अनामुल हक को मिली बांग्लादेश की टीम में जगह

बांग्लादेश के कप्तान और स्टार ऑलराउडंर शाकिब अल हसन चोट की वजह से वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए। अब बांग्लादेश की टीम में उनकी जगह अनामुल हक को शामिल किया गया है। उन्होंने 2012 में अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था और अभी तक बांग्लादेश के लिए 45 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 1258 रन बनाए हैं। 

मैक्सवेल ने एबी डिविलियर्स को किया पीछे 

ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी की। उन्होंने 201 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 10 छक्के लगाए। इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम वनडे वर्ल्ड कप में अब 43 छक्के दर्ज हो गए हैं। उन्होंने एबी डिविलियर्स को पीछे कर दिया है। डिविलियर्स ने वर्ल्ड कप में 37 छक्के लगाए हैं। 45 छक्कों के साथ रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने 49 छक्के लगाए थे। 

अफगानिस्तान के लिए वर्ल्ड कप में जड़ा पहला शतक

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ऐतिहासिक पारी खेली। उन्होंने 143 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 129 रन बनाए। वह वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बने। उनकी वजह से ही अफगानिस्तान की टीम 291 रनों का सम्मानजनक स्कोर बना पाई। 

ग्लेन मैक्सवेल ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी 

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच जीतने में सफल रही। उन्होंने सिर्फ 128 गेंदों में 201 रन बनाए, जिसमें 21 चौके और 10 छक्के शामिल थे। वह वनडे क्रिकेट में टारगेट को चेज करते हुए दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले ODI क्रिकेट में जितने भी शतक लगे। वह पहली पारी में आए थे। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया के लिए भी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। 

चयन के लिए उपलब्ध हैं हारिस रऊफ 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ की पसलियों में खिंचाव आ गया था, लेकिन वह फिट हैं और विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में चयन के लिए उपलब्ध हैं। पाकिस्तान के मीडिया मैनेजर उमर फारुख ने कहा कि हारिस की पसली का MRI किया गया और उनकी रिपोर्ट सही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए पिछले मैच के बाद उनकी बायीं पसली में दर्द हो रहा था। रऊफ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्द के बावजूद पूरे 10 ओवर किए थे जिसमें उन्होंने 85 रन देकर एक विकेट लिया था। 

अदालत से मिली बड़ी राहत 

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को भारत के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 में  302 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद सरकार ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इसके खिलाफ अदालत में अर्जी दी। अदालत ने उनकी अर्जी पर सुनवाई करते हुए खेल मंत्री रोशन रणसिंघे द्वारा जारी अधिसूचना को 14 दिनों के लिए निलंबित कर दिया और एसएलसी को बहाल कर दिया है। बोर्ड पहले की तरह काम करना जारी रखेगा।

तोड़ा 40 साल पुराना रिकॉर्ड 

ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ विस्फोटक बैटिंग की। उन्होंने 201 रन बनाए। इसी के साथ वह वनडे में नंबर-6 पर बैटिंग करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कपिल देव ने वनडे वर्ल्ड कप 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रन बनाए थे। 

इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच होगा मुकाबला 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज इंग्लैंड और नीदलैंड्स के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इंग्लैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2023 अभी तक किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। टीम ने 7 मुकाबले खेले हैं और सिर्फ में एक में ही जीत हासिल की है और टीम मौजूदा वर्ल्ड कप की प्वाइंट्स टेबल में आखिरी पायदान पर है। नीदरलैंड्स की टीम ने भी 7 मैच खेले हैं और 2 में जीत हासिल की है। टीम 9वें नंबर पर है। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में क्वालीफाई करने के लिए दोनों टीमों के लिए ये मैच बहुत ही अहम है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement