Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Player of the Month : मोहम्मद शमी को मिल सकता है ​बड़ा अवार्ड, दो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से मुकाबला

ICC Player of the Month : आईसीसी की ओर से नवंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए तीन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया गया है। इसमें एक भारतीय और दो ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 07, 2023 14:48 IST
Mohammad Shami - India TV Hindi
Image Source : AP मोहम्मद शमी

ICC Player of the Month nominees : वनडे विश्व कप खत्म होने के बाद अब आईसीसी की ओर से एक और बड़ा ऐलान किया गया है। हर महीने आईसीसी की ओर से एक खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड दिया जाता है। लेकिन इससे पहले तीन खिलाड़ियों को इसके लिए नॉमिनेट किया जाता है। इस बार भी टीम इंडिया के खिलाड़ी का नाम इसमें शामिल है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दो बड़े दिग्गज खिलाड़ियों से उनका मुकाबला होगा। मोहम्मद शमी ने जिस तरह का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में किया है, उससे उनके जीतने की संभावना है, लेकिन उनके लिए इतना आसान भी नहीं होगा। 

आईसीसी ने जारी किए प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए तीन नाम 

आईसीसी की ओर से प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए भारत के मोहम्मद शमी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल का भी नाम इसमें शामिल है। ट्रेविस हेड ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और इसके बाद फाइनल में भी शानदार खेल दिखाया था और अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका अदा की। उन्होंने इस साल नवंबर में उन्होंने पांच वनडे मैचों में 44 की औसत से 220 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक और एक शतक दोनों शामिल रहे। क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल और फाइनल में उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ था। उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी अपने नाम किया था। सेमीफाइनल में उन्होंने साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसन के दो महत्वपूर्ण विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की गाड़ी को पटरी से उतार दिया था। इसके बाद बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड ने 48 में से 62 रन की शानदार पारी खेली। टीम इंडिया के खिलाफ फाइनल में उन्होंने 120 गेंदों में शानदार 137 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से मैच जीतने में मदद की। ऑस्ट्रेलिया की पारी एक समय लड़खड़ा रही थी और 241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 47 रन पर तीन विकेट गिर गए थे। इसके बाद हेड ने 15 चौके और चार छक्के शामिल लगाए।

मैक्सवेल का भी दावा मजबूत 

आईसीसी की ओर से जिस दूसरे ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी को नॉमिनेट किया गया है, वो हैं ग्लेन मैक्सवेल। उन्होंने नवंबर में अपने तीन वनडे मैचों में 152.23 के स्ट्राइक रेट के साथ 204 की औसत से 204 रन बनाए, साथ ही दो विकेट भी लिए। भारत के खिलाफ सीरीज में दो टी20I में, उन्होंने 207.14 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 116 रन बनाए। वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने अपने अकेले के दम पर जीत दिलाई थी। एक वक्त ऑस्ट्रेलिया के 43 रन पर पहला विकेट और इसके बाद 91 रन पर सात वि​केट निकल गए थे। इसके बाद टीम के लिए 291 का टारगेट बहुत बड़ा लग रहा था, लेकिन मैक्सवेल ने इसे आसान कर दिया। उन्होंने 128 गेंद में शानदार 201 रन बनाए। उन्होंने पारी के दौरान 21 चौके और 10 छक्के लगाए। 

मोहम्मद शमी का ऐसा रहा है प्रदर्शन 

भारत के मोहम्मद शमी को भी आईसीसी की ओर से नॉमिनेट किया गया है। मोहम्मद शमी ने नवंबर में विश्व कप में अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने 12.06 की औसत और 5.68 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए। 2023 क्रिकेट विश्व कप उन्होंने केवल सात पारियों में उनके नाम 24 विकेट थे और वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 18 रन पर पांच विकेट चटकाए थे। इसके बाद साथ ही उन्होंने कोलकाता में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 18 रन पर दो विकेट अपने नाम किए थे। वहीं फाइनल में भी मोहम्मद शमी ने एक विकेट अपने नाम किए थे। देखना होगा कि इन तीन में से कौन सा खिलाड़ी इस बड़े आईसीसी के अवार्ड को जीतने में कामयाब होता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

जॉस बटलर ने रचा नया कीर्तिमान, अब तक इंग्लैंड के 5 बल्लेबाज कर सके हैं ऐसा कारनामा

IND vs SA : टी20 में किस टीम का पलड़ा है भारी, ऐसे हैं आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement