Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव ने रैंकिंग में रचा नया कीर्तिमान, नंबर 1 बनने के बाद अब ये कारनामा

ICC Rankings : आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव का जलवा जारी है। वे अभी भी नंबर एक हैं और उधर वनडे की गेंदबाजों की रैंकिंग में मोहम्मद सिराज नंबर एक कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 01, 2023 14:20 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY Suryakumar Yadav

ICC Mens T20I Player Rankings : सूर्यकुमार यादव रोज नए कीर्तिमान रचने का काम कर रहे हैं। सूर्यकुमार यादव आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा पहले ही जमा चुके थे और उसे अभी तक बरकरार भी रखा हुआ है। सूर्यकुमार यादव ने एक और नया मुकाम हासिल कर लिया है, जो पहली बार हुआ है। आईसीसी की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें बहुत ज्यादा उलटफेर या बदलाव तो नहीं हुए हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ी इधर से उधर जरूर हुए हैं। लेकिन सूर्यकुमार यादव की टी20 नंबर की कुर्सी और बाबर आजम की वनडे में नंबर की जगह कोई हिला तक नहीं पाया है। सूर्यकुमार यादव ने अब पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान से और भी बढ़त बना ली है। वहीं वन डे में नंबर एक गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज अभी भी इस पर कायम हैं। टीम इंडिया के खिलाड़ियों का जलवा आईसीसी की नई रैंकिंग में जारी है। 

Suryakumar Yadav

Image Source : GETTY
Suryakumar Yadav

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर एक, 910 की रेटिंग तक पहुंचे 

आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। टी20 में अभी भी सूर्यकुमार यादव नंबर वन की कुर्सी पर बने हुए हैं। सूर्य कुमार यादव की रेटिंग 27 जनवरी 2023 को 910 तक पहुंच गई थी, जो उनकी अब तक की सबसे बेस्ट रेटिंग हैं। आईसीसी की टी20 रैंकिंग के इतिहास में केवल तीन ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिनकी रेटिंग 900 के पार गई है। एरॉन फिंच एक बार 900 तक पहुंचे थे, वहीं इंग्लैंड के डेविड मलान ने दिसंबर 2020 में 915 की रेटिंग हासिल कर ली थी, हालांकि वे इससे जल्द ही नीचे आ गए। अब सूर्यकुमार यादव 910 तक तो पहुंच ही चुके हैं। यानी आईसीसी की टी20 की आलटाइम बेस्ट रेटिंग से वे केवल 6 अंक दूर हैं। जल्द ही वे इसे भी पार कर जाएंगे। वहीं टी20 रैंकिंग में बाकी ​बदलाव की बात की जाए तो मोहम्मद रिजवान दूसरे नंबर पर हैं, जिनकी रेटिंग अब 836 हो गई है। वहीं तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ड्वोन कॉन्वे पहुंच गए हैं, जिनकी रेटिंग 788 है। बाबर आजम अब नंबर चार और एडन मार्करम नंबर पांच पर हैं। सूर्यकुमार यादव के अलावा और कोई भी भारतीय बल्लेबाज टॉप 10 में अपनी जगह नहीं बना सका है। 

Mohammad Siraj

Image Source : PTI
Mohammad Siraj

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक, गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज का जलवा 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो वहां पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर एक पर बने हुए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर रासी वैन डेर डूसन हैं, तीसरे पर तीसरे पर क्विवंटन डिकॉक और चौथे पर डेविड वार्नर का कब्जा है। इमाम उल हक नंबर पांच पर हैं। वहीं वनडे में गेंदबाजों की बात की जाए तो यहां पर नंबर एक की कुर्सी पर टीम इंडिया के मोहम्मद सिराज का कब्जा बना हुआ है। वे जोश हेजलवुड से दो रेटिंग ज्यादा हैं। टेस्ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन का जलवा जारी है, वे नंबर एक पर हैं, वहीं दूसरे नंबर पर अब स्टीव स्मिथ बने हुए हैं। तीसरे नंबर की कुर्सी पर बाब​र आजम हैं। भारत के रवींद्र जडेजा टेस्ट में बेस्ट आलराउंडर बने हुए हैं। 

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में होगा टेस्ट रैंकिंग में काफी बदलाव 
अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नौ फरवरी से चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। इसमें दुनिया की नंबर एक और नंबर दो की टीमें आमने सामने होंगी। इसके बाद सारा फोकस टी20 और वनडे के बाद टेस्ट रैंकिंग पर शिफ्ट हो जाएगा। क्योंकि हर मैच के बाद रेटिंग में काफी बदलाव सामने आ सकता है। टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त जहां एक ओर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का नंबर एक और दो पर कब्जा है, वहीं टीम इंडिया के दो ही खिलाड़ी इसमें हैं। ऋषभ पंत सात पर हैं, जो इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, वहीं कप्तान रोहित शर्मा नंबर दस पर हैं और टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में कायामब रहे हैं। लेकिन आने वाले दिनों में जो रैंकिंग जारी होगी, उसमें काफी बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं और बड़े उलटफेर भी होंगे। 

 इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें

 

IND vs AUS : सीरीज में होगा टीम इंडिया में बहुत बड़ा बदलाव, ये है रणनीति

सूर्यकुमार यादव इस कीर्तिमान को तोड़ने के करीब​, केएल राहुल और शिखर धवन निशाने पर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement