Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव की नंबर एक की कुर्सी पर खतरा, जानिए क्‍या हुआ शुभमन गिल का हाल

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच सूर्यकुमार यादव की नंबर एक की कुर्सी पर अब खतरा सा मंडराता हुआ दिख रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: April 26, 2023 14:12 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav

ICC T20 Rankings SuryaKumar Yadav vs Mohammad Rizwan :आईपीएल 2023 के बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। प्‍लेयर्स और टीमों की रैंकिंग अब से कुछ ही देर पहले सामने आई है। इस बीच टीम इंडिया के स्‍टार प्‍लेयर्स में शुमार किए जाने वाले और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव को अब बड़ी चुनौती मिलती हुई दिख रही है। आईसीसी की टी20 रैंकिंग में वैसे तो अभी भी सूर्यकुमार यादव नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं, लेकिन पहले और दूसरे नंबर के बल्‍लेबाजों के बीच फासला काफी कम हो गया है। बड़ी बात ये भी है कि सूर्यकुमार यादव को हाल फिलहाल कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना है। ऐसे में उनकी कुर्सी पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। 

Babar Azam and Mohammad Rizwan

Image Source : GETTY
Babar Azam and Mohammad Rizwan

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर वन, मोहम्‍मद रिजवान दूसरे नंबर पर काबिज 

आईसीसी की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें 906 की रेटिंग के साथ सूर्यकुमार यादव नंबर वन हैं। वहीं पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान की रेटिंग में गजब का उछाल देखने के लिए मिल रहा है। उनकी रेटिंग अब 811 तक जा पहुंची हैं, यानी सूर्यकुमार यादव और मोहम्‍मद रिजवान के बीच 100 से भी कम रेटिंग का अंतर रह गया है। वहीं इस लिस्‍ट में नंबर तीन की बात की जाए तो वहां पर पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम का कब्‍जा है। उनकी रेटिंग अब 756 की हो गई है। हालांकि टॉप 3 की रैंकिंग में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन इतना जरूर है कि रेटिंग बदल गई है। आईसीसी की टी20 रैंकिंग में टॉप 10 में सूर्यकुमार यादव के अलावा टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं है। नंबर चार पर अब एडन मार्करम हैं और नंबर पांच पर राइली रूसो हैं। उधर वनडे रैकिंग की बात की जाए तो यहां पर बाबर आजम 887 की रेटिंग के साथ नंबर की कुर्सी पर मजबूती के साथ कब्‍जा जमाए हुए हैं। नंबर दो पर रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 777 है। नंबर तीन पर 740 की रेटिंग के साथ इमाम उल हक हैं। नंबर पांच पर टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल का कब्‍जा अभी बरकरार है। उनकी रेटिंग 738 है। शुभमन गिल के अलावा टीम इंडिया दो और खिलाड़ी टॉप 10 में हैं। विराट कोहली 719 की रेटिंग के साथ नंबर छह और रोहित शर्मा 707 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

टी20 रैंकिंग में राशिद खान नंबर एक गेंदबाज, ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में हार्दिक पांड्या नंबर दो 
टी20 रैकिंग में अगर गेंदबाजों की बात की जाए तो अफगानिस्‍तान के स्पिनर राशिद खान 710 की रेटिंग के साथ नंबर एक गेंदबाज हैं। इसके बाद नंबर आता है फजल हक फारुखी का। उनकी रेटिंग 692 की है। जोश हेजलवुड जो वनडे के नंबर एक गेंदबाज हैं, वे टी20 में 690 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। टी20 में तेज गेंदबाजों की टॉप 10 की लिस्‍ट में टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं है। टी20 में ही शाकिब अल हसन नंबर एक ऑलराउंडर हैं। उनकी रेटिंग 269 है। वहीं हार्दिक पांड्या 250 की रेटिंग के साथ नंबर दो ऑलराउंडर हैं। इस लिस्‍ट में भी हार्दिक पांड्या के अलावा टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी टॉप 10 में अपनी जगह नहीं बना पाया है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Points Table : प्‍लेऑफ में इन दो टीमों को मिलेगा जबरदस्‍त फायदा!

मुंबई इंडियंस की खुली पोल, इसलिए हार रही है रोहित शर्मा की टीम!

हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस ने रचा इतिहास, आईपीएल में पहली बार हुआ ये कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement