Friday, March 29, 2024
Advertisement

ICC के फैसले के खिलाफ BCCI ने उठाई आवाज, इंदौर की पिच को लेकर नहीं थमा विवाद

आईसीसी द्वारा इंदौर की पिच को मैच खत्म होने के एक घंटे बाद ही खराब रेटिंग दी गई थी। अब बीसीसीआई ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 14, 2023 8:10 IST
BCCI ने इंदौर की पिच को...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, BCCI BCCI ने इंदौर की पिच को लेकर आईसीसी से की अपील

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर में खेला गया था। इस मैच की पिच को लेकर काफी सवाल उठ रहे थे और उठ रहे हैं। इस पिच पर मैच ढाई दिन के अंदर ही खत्म हो गया था और पहले दिन से ही विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया था। इसके बाद आईसीसी द्वारा मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की रिपोर्ट के मद्देनजर होल्कर स्टेडियम की पिच को खराब (Poor) रेटिंग दी गई थी। इसी के साथ मैदान को तीन डिमेरिट अंक भी मिले थे जो अगले पांच साल तक मान्य रहेंगे। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईसीसी के इस फैसले के खिलाफ आवाज उठाई है।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई की तरफ से आईसीसी के इस फैसले के खिलाफ आवाज उठाई गई है। भारतीय बोर्ड ने मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की पिच को लेकर फाइल की गई रिपोर्ट पर पुनर्विचार करने की मांग की है। बीसीसीआई की तरफ से आईसीसी को एक मेल किया गया है जिसमें इस फैसले पर पुनर्विचार करने के साथ खराब (Poor) रेटिंग को औसत से कम (Below Average) तक घटाने की मांग की गई है। अब इस मामले पर आईसीसी की दो सदस्यीय कमेटी जांच पड़ताल करेगी और अंतिम फैसला लेगी। इस कमेटी में आईसीसी के जनरल मैनेजर वसीम खान (पाकिस्तान) और क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन सौरव गांगुली मैच रेफरी ब्रॉड की रिपोर्ट पर फिर से जांच करेंगे। इस अपील के 14 दिन के अंदर आईसीसी को अंतिम फैसला लेना होगा।

पाकिस्तान की अपील पर ICC ने बदला था फैसला

आपको बता दें कि 1 दिसंबर से 5 दिसंबर तक पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के अंतर्गत एक टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच के बाद आईसीसी ने रावलपिंडी की पिच को औसत से भी कम (Below Average) बताया था और एक डिमेरिट अंक दिया था। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अपील की और इस फैसले पर आईसीसी को एक कदम पीछे लेना पड़ा था। पाकिस्तान की अपील के बाद आईसीसी ने अपना फैसला वापस ले लिया था। 

पिच की रेटिंग का क्या है नियम?

आईसीसी द्वारा पिचों को दी जाने वाली रेटिंग के अनुसार पिचों को वेरी गुड (very good), गुड (Good), एवरेज (Average), बिलो एवरेज (Below Average), पूअर (Poor) और अनफिट (Unfit) में रेट किया जाता है। बिलो एवरेज पर एक, पूअर पर तीन और अनफिट होने पर पांच डिमेरिट अंक दिए जाते हैं। यह डिमेरिट अंक अगले पांच साल तक मान्य रहते हैं। अगर किसी मैदान को 5 डिमेरिट अंक मिल जाते हैं तो उस पर एक साल यानी 12 महीनों तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं होने का बैन लग सकता है। वहीं 10 डिमेरिट अंक पर यह बैन 24 महीने यानी दो साल तक बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया बनी नंबर 1! ऑस्ट्रेलिया को यहां भी छोड़ दिया पीछे

विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच बनते ही बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement