Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत में खेला जाएगा T20 World Cup 2026, जानें इसके लिए कैसे क्वालीफाई करेंगी 20 टीमें

T20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएसए में किया जाना है। इसी बीच आईसीसी ने अगले टी20 वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। यह वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका में खेला जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 15, 2024 17:46 IST
T20 World Cup 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY टी20 वर्ल्ड कप

T20 World Cup 2026 Qualification: T20 वर्ल्ड कप 2024 जून के महीने में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के लिए आईसीसी काफी तेजी से तैयारियों में जुड़ गया है। टूर्नामेंट का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में किया जा रहा है। पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप अमेरिका में आयोजित होना है, इसके लिए आईसीसी पूरी तैयारी में है। कई नए नियम टूर्नामेंट में जोड़े जा रहे हैं ताकि खेल को फैंस के लिए और भी रोमांचक बनाया जा सके। इसी बीच आईसीसी ने अगले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भी क्वालिफिकेशन नियम का ऐलान कर दिया है। इस नियम के तहत आईसीसी ने बताया है कि वर्ल्ड कप के लिए 20 टीमें कैसे क्वालीफाई करेंगी। आइए इसके बारे में पूरी जानकरी आपको भी दें। 

2026 वर्ल्ड कप के लिए ऐसे क्वालीफाई करेंगी टीमें

ICC ने मेंस T20 वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफिकेशन प्रक्रिया को भी मंजूरी दे दी है। 20 टीमों का टूर्नामेंट भारत और श्रीलंका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा और इसमें कुल 12 टीमें रैंकिंग और वर्ल्ड कप 2024 में अपने प्रदर्शन के आधार पर क्वालीफाई कर जाएंगी। 2024 सीजन में टॉप आठ टीमें वर्ल्ड कप 2026 के लिए अपने आप क्वालीफाई कर जाएंगी। वहीं दो से चार टीमें आईसीसी रैंकिंग के आधार पर अपनी जगह पक्की करेंगी। 

भारत और श्रीलंका पहले से हैं क्वालीफाई

दूसरी ओर दोनों होस्ट नेशन यानी कि भारत और श्रीलंका पहले से ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई होंगी। अगर भारत और श्रीलंका टॉप 8 टीमों में नहीं होते हैं तो बचे हुए चार टीमों में भारत और श्रीलंका का नाम पहले शामिल किया जाएगा। उसके बाद दो अन्य टीमें रैंकिंग के आधार पर अपनी जगह बना सकेंगी। वहीं भारत और श्रीलंका पहले ही टॉप 8 में अपनी जगह बना लेते हैं तो चार अन्य टीमें रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई करेंगी। 20 टीमों में बची हुए आठ टीमें रिजनल क्वालीफायर के जरिए क्वालीफाई करेंगी।

यह भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप के लिए ICC ने जारी किया बड़ा नियम, इन मैचों में होंगे रिजर्व डे

LSG ने किया शमर जोसेफ का ऐसा स्वागत, फिर से टूट गया गाबा का घमंड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement