Thursday, May 23, 2024
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप के लिए ICC ने जारी किया बड़ा नियम, इन मैचों में होंगे रिजर्व डे

T20 वर्ल्ड कप को लेकर आईसीसी ने कुछ नए नियमों का ऐलान किया है। इसी बीच उन्होंने कुछ मैचों के लिए रिजर्व डे की भी घोषणा की है। आइए उन मैचों के बारे में जानते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 15, 2024 17:08 IST
T20 World Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

T20 World Cup 2024: T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल जून के महीने में किया जाना है। टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा। इस बार फैंस को वर्ल्ड कप में कई नई चीजें देखने को मिलेगी। इस बार वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ऐसा पहली बार होगा जब इतनी टीमों के बीच वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। आईसीसी क्रिकेट जैसे खेल को काफी बड़ा बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है। इसी बीच आईसीसी ने वर्ल्ड कप को लेकर कुछ नए नियमों का ऐलान किया है। जिसके तहत उन्होंने बताया है कि किन मैचों में रिजर्व डे होंगे।

इन मैचों में होंगे रिजर्व डे

आईसीसी की बैठकों के दौरान यह पुष्टि की गई कि आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे निर्धारित होंगे। इसके अलावा, ग्रुप चरण और सुपर आठ चरण में खेल आयोजित करने के लिए दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को कम से कम पांच ओवर फेंकने की आवश्यकता होगी। हालांकि, नॉकआउट मैचों में, मैच के लिए दूसरी पारी में कम से कम 10 ओवर फेंकने की आवश्यकता होती है। रिजर्व डे का मतलब ये होता है कि अगर किसी कारण मैच अपने निर्धारित दिन पर रद्द हो जाता है तो उस मैच का आयोजन किसी अन्य दिन यानी कि रिजर्व डे पर किया जाएगा।

ICC ने लागू किया स्टॉप क्लॉक नियम

स्टॉप क्लॉक नियम को लेकर बात की जाए तो आईसीसी ने जब इसे पिछले साल दिसंबर में लागू किया था तो टी20 में फील्डिंग करने वाली टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर शुरू करने के लिए सिर्फ 60 सेकेंड का समय मिलेगा, जिसमें उन्हें पहली गेंद फेंकनी होगी। थर्ड अंपायर ओवर खत्म होने के बाद स्टॉप वॉच ऑन कर देगा। फील्डिंग टीम यदि 1 मिनट के अंदर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने में कामयाब होती है तो उसे 2 बार तक सिर्फ अंपायर की चेतावनी का सामना करना पड़ेगा लेकिन इसके बाद फील्डिंग टीम को पेनल्टी लगाई जाएगी जो 5 रनों की होगी। वहीं स्टॉप वॉच को लागू करने का फैसला अंपायर्स पर रहेगा जिसमें वह यह भी देखेंगे कि कहीं बल्लेबाजों की वजह से तो ओवर शुरू करने में देरी तो नहीं हो रही या फिर डीआरएस की वजह से। यह नियम इस बार वर्ल्ड कप में देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें

LSG ने किया शमर जोसेफ का ऐसा स्वागत, फिर से टूट गया गाबा का घमंड

IPL 2024 से पहले दिल्ली कैपिटल्स में हो सकता एक और बदलाव, नई एंट्री संभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement