Monday, July 15, 2024
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया के साथ कभी नहीं हुआ ऐसा, इस बार भी क्या रहेगा जारी!

Team India: टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की ओर से केवल सुरेश रैना ही शतक लगा पाए हैं, लेकिन विरोधी टीम कोई भी बल्लेबाज भारत के खिलाफ सेंचुरी लगाने में सफल नहीं रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 18, 2024 17:54 IST
suresh raina - India TV Hindi
Image Source : GETTY टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया के साथ कभी नहीं हुआ ऐसा

T20 World Cup 2024 Team India: टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में टीम इंडिया पहुंच चुकी है। इस बार टीम की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं। भारत ने अब तक इस साल के टूर्नामेंट में अपने पहले तीन मैच जीते और सीधे सुपर 8 में एंट्री कर ली। हालांकि लीग का आखिरी मुकाबला बारिश के कारण नहीं हो पाया। इस बीच आपको पता ही होगा कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत का केवल एक ही बल्लेबाज शतकीय पारी खेलने में कामयाब हुआ है। लेकिन भारत के खिलाफ अभी तक कोई भी ​बल्लेबाज शतक लगाने में सफल नहीं रहा है। 

भारत के खिलाफ साल 2010 में क्रिस गेल ने खेली थी 98 रनों की पारी 

भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं। उन्होंने साल 2010 में 98 रन बना ​दिए थे, लेकिन दो रन से अपना शतक पूरा करने से वे चूक गए थे। इसके बाद से लेकर अब तक कोई दूसरा बल्लेबाज शतक तो दूर 90 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया है। भारत के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 86 रन का है, जो एलेक्स हेल्स ने साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में बनाया था। सवाल ये है कि अभी तक तो लीग फेज ही चल रहा था, लेकिन अब सुपर 8 के मुकाबले शुरू होंगे, जहां कई बड़ी और मजबूत टीमों से भी भारत की टक्कर होगी। क्या इस बार भी भारत के खिलाफ शतक नहीं लगेगा या फिर ये रिकॉर्ड टूट जाएगा, इसका जवाब तो आने वाले वक्त में ही मिलेगा। 

सुरेश रैना भारत की ओर से शतक लगाने वाले अकेले बल्लेबाज 

हमने आपको पहले ही बताया कि भारत का केवल एक ही बल्लेबाज अब तक टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगा पाया है, वे हैं सुरेश रैना। सुरेश रैना ने साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 101 रन बनाए थे। इसके बाद से शतक का सूखा पड़ा हुआ है। विराट कोहली ने जरूर कोशिश की, लेकिन वे 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाए। उन्होंने साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ नाबाद 89 रन बना​ए थे, लेकिन शतक फिर भी पूरा नहीं कर पाए। देखन ये भी दिलचस्प होगा कि क्या रैना के बाद भारत का कोई बल्लेबाज शतकीय पारी खेलेगा या ​फिर इसके लिए भी इंतजार करना होगा। 

यह भी पढ़ें 

सुपर 8 से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, इन टीमों से होगा मुकाबला

स्मृति मंधाना ने किया करिश्मा, आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement