Sunday, July 21, 2024
Advertisement

स्मृति मंधाना ने किया करिश्मा, आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

ICC Rankings: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में शतक लगाने के बाद भारत की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना आईसीसी की वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 18, 2024 15:50 IST
Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : GETTY स्मृति मंधाना ने किया करिश्मा, आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

Smriti Mandhana: भारतीय ​महिला क्रिकेट टीम उपकप्तान और स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने एक और नया मुकाम हासिल कर लिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले ही मैच में मंधाना ने शानदार शतकीय पारी खेली और अपनी टीम की जीत में बड़ा योगदान रहा। इस बीच स्मृति मंधाना ने आईसीसी की ओर से जारी की गई वनडे रैंकिंग में दो स्थानों की लंबी छलांग मारी है और अब वे टॉप 3 में शुमार हो गई हैं। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंची स्मृति मंधाना

आईसीसी की ओर से आज महिला खिलाड़ियों की वनडे रैंकिंग जारी की गई है। इसमें इंग्लैंड की शानदार बल्लेबाज साइवर-ब्रंट पहले स्थान पर पहुंचने में कामयाब हो गई हैं। इससे पहले वे दूसरे स्थान पर थी, लेकिन अब एक स्थान की छलांग लेकर नंबर एक हो गई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 772 की है। वहीं पहले नंबर एक पर काबिज श्रीलंका की ​बल्लेबाज चमारी अटापट्टू अब दूसरे स्थान पर खिसक गई हैं। भारत की स्मृति मंधाना दो स्थान की छलांग लगाकर नंबर तीन पर आ गई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 715 की है। वे इससे पहले नंबर एक भी रह चुकी हैं, लेकिन इस बीच नीचे चली गई थी। उनकी आलटाइम हाई रैंकिंग की बात की जाए तो वो 799 की रही है, जो अब 715 की है। 

टी20 रैंकिंग में भी टॉप 5 में हैं शामिल 

इतना ही नहीं स्मृति मंधाना आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी टॉप 5 में शामिल हैं। हालांकि इस बीच टी20 की रैंकिंग में उनका स्थान नहीं बदला है, वे 715 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में स्मृति मंधाना ने 127 बॉल का सामना करते हुए 117 रन बनाए थे। इस मैच में मंधाना के बल्ले से एक छक्का और 12 चौके आए। 

साउ​थ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में दो मैच बाकी 

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाए थे। यानी साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 266 रन बनाने थे, लेकिन साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 122 रन ही बना सकी और केवल 37.4 ओवर में ही आउट हो गई। मैच को भारत ने 143 रनों के भारी अंतर से अपने नाम किया था। सीरीज के दो मैच बाकी हैं, जिनमें स्मृति मंधाना की बल्लेबाजी पर जरूर नजर रहने वाली है।

यह भी पढ़ें 

खिताब जीतना तो दूर, T20 वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मैच नहीं जीत पाई ये 4 टीमें

वेस्टइंडीज ने पहली बार किया ये कारनामा, टी20I क्रिकेट के इतिहास में हुआ करिश्मा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement