Thursday, July 25, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज ने पहली बार किया ये कारनामा, टी20I क्रिकेट के इतिहास में हुआ करिश्मा

West Indies: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में तो अपनी जगह पहले ही पक्की कर ली थी। अब टीम ने अफगानिस्तान को आखिरी लीग मैच में हराकर नए नए कीर्तिमान बनाने का काम भी कर दिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 18, 2024 13:15 IST
वेस्टइंडीज ने पहली...- India TV Hindi
Image Source : GETTY वेस्टइंडीज ने पहली बार किया ये कारनामा

West Indies Cricket Team: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया जा रहा है। हालांकि अब लीग चरण समाप्त हो गया है, इसलिए सुपर 8 और उसके बाद के मैच भी वेस्टइंडीज में ही खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज में करीब 14 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है, इसलिए ये और भी ज्यादा अहम हो जाता है। वेस्टइंडीज की टीम रॉवमेन पॉवेल की कप्तानी में इस साल का विश्व कप खेल रही है, लिहाजा अपने घर का फायदा भी उठा रही है। इस बीच ऐसा कमाल हुआ है, जो इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम कभी नहीं कर पाई थी। 

वेस्टइंडीज ने टी20 इंटरनेशनल में लगातार आठ मैच जीते 

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में अनोखा कारनामा कर दिया है। टीम के साथ पहली बार ऐसा हुआ ​है कि बिना मुकाबला हारे ही टीम ने लगातार यानी बैक टू बैक 8 मुकाबले जीत लिए हैं। ये सारे मैच सारे 2024 में ही जीते गए हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम लगातार सात ही मैच लगातार जीत पाई थी। ये साल 2012 से लेकर 2013 तक हुआ था। साल 2017 में टीम ने लगातार 5 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे, लेकिन अब वो कारनामा भी कर दिया है, जो उसके टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। 

वेस्टइंडीज ने टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार जीते लगातार चार मुकाबले 

इतना ही नहीं, इससे पहले कभी ऐसा भी नहीं हुआ था कि टी20 वर्ल्ड कप में टीम लगातार चार मैच जीत गई हो। साल 2012, साल 2014 और साल 2016 में टीम ने बैक टू बैक 3 मैच अपने नाम किए थे। मजे की बात ये है कि इसमें से 2012 और 2016 में तो टीम चैंपियन भी बनी थी। वहीं साल 2016 में टीम ने सेमीफाइनल तक में अपनी जगह पक्की की थी। जब तीन मैच लगातार जीतने से टीम ने कारनामा किया तो इस बार तो मैच जीतने की संख्या चार तक जा पहुंची है। टीम ने सुपर 8 में अपनी जगह बना ही ली है। अगर इसी तरह का प्रदर्शन किया तो टीम सेमीफाइनल में भी टीम पहुंच सकती है। 

रॉवमैन पॉवेल ने छोड़ा कायरन पोलार्ड को पीछे 

इस बीच वेस्टइंडीज के प्रदर्शन की बात तो खूब हो रही है। उसे खिताब जीतने का दावेदार भी माना जा रहा है, लेकिन टीम के कप्तान रॉवमैन पॉवेल को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है। वे वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। वेस्टइंंडीज के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान डेरेन सैमी हैं। जिन्होंने अपनी टीम को 28 मैच जिताए हैं। अब रॉवमैन पॉवेल 14 मैच जीतकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। 13 टी20 इंटरनेशनल मैच अपनी कप्तानी में जीतने वाले कायरन पोलार्ड अब पॉवेल से पीछे हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें 

क्रिस गेल का ​बड़ा कीर्तिमान हुआ ध्वस्त, इस बल्लेबाज ने छोड़ा पीछे

वेस्टइंडीज ने इतने ज्यादा रन बनाकर तोड़ा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, इन 2 बल्लेबाजों की वजह से हुआ संभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement