Friday, May 03, 2024
Advertisement

ICC Rankings: पाकिस्तान को एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ जीतने होंगे दोनों मैच नहीं तो...

ICC T20I Rankings: पाकिस्तान को श्रीलंका के साथ एशिया कप में खेलने है दो मैच।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 09, 2022 7:56 IST
Pakistan Cricket Team, Asia cup 2022, asia cup, pak vs sl- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

Highlights

  • पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होगा सुपर 4 का मुकाबला
  • फाइनल में भी खेलेंगी दोनों टीमें
  • पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में बनाई जगह

ICC T20I Rankings: पाकिस्तान की टीम एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंच चुकी है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने सुपर 4 राउंड में बुधवार को अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह पक्की की। फाइनल में उसका सामना श्रीलंका से होगा। श्रीलंका ने सुपर 4 राउंड में अफगानिस्तान और भारत को हराया था। पाकिस्तान और श्रीलंका को खिताबी मुकाबले से पहले शुक्रवार को सुपर 4 राउंड के लीग मुकाबले में भिड़ना है। इस मैच की जीत-हार से एशिया कप में भले ही कोई फर्क न पड़े लेकिन पाकिस्तान को आईसीसी रैंकिंग में इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए समझते हैं पूरा मामला...

आईसीसी की टी20I रैंकिंग में भारत इस वक्त 48 मैचों में 268 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर काबिज है। जबकि पाकिस्तान की टीम इस वक्त दूसरे स्थान पर है। उसके 34 मैच में कुल 262 रेटिंग हैं। वहीं तीसरे स्थान पर मौजूद  इंग्लैंड की टीम के भी 34 मैच में इतनी ही रेटिंग है। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम 34 मैचों खेलकर 258 की रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर बनी हुई है। एशिया कप के परिणाम से रैंकिंग में बड़ा बदलाव हो सकता है और ऊपर वाली रैंकिग में बड़े स्तर पर फेरबदल हो सकता है।

ICC T20 Team Rankings, आईसीसी टी20 रैंकिंग

Image Source : INDIATV
ICC T20 Team Rankings

Case 1:

आईसीसी की रैंकिंग प्रेडिक्टर के मुताबिक अगर पाकिस्तान श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप में एक भी मैच हारता है तो वह रैंकिंग में दूसरे स्थान से नीचे चला जाएगा। पाकिस्तान के उस स्थिति में दो अंकों का नुकसान होगा और वह तीसरे नंबर पर चला जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा समय में पाकिस्तान और इंग्लैंड दोनों के बराबर अंक हैं।

ICC rankings, Asia Cup 2022, pak vs afg

Image Source : ICC
Pakistan ICC rankings predictor

Case 2:

एक और स्थिति यह है कि अगर पाकिस्तान श्रीलंका के हाथों अपने दोनों मैच हार जाता है, तो उस स्थिति में उसे सबसे बड़ा नुकसान होगा। पाकिस्तान की टीम चार अंकों के नुकसान के साथ चौथे स्थान पर लुढ़क जाएगी।

Pakistan ICC rankings predictor, ICC rankings, asia cup

Image Source : ICC
Pakistan ICC rankings predictor

Case 3:

पाकिस्तान अगर श्रीलंका को दोनों मैचों में हरा देता है तो उसे फायदा होगा। इस स्थिति में पाकिस्तान को एक अंक का फायदा होगा और वह इंग्लैंड की तुलना में खुद को मजबूत कर लेगी। पाकिस्तान के यहां 263 रेटिंग हो जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर बरकरार रहेगा।

Case 4:

भारत के मामले में बात करें तो टीम इंडिया को आज यानी गुरूवार को अफगानिस्तान के साथ सुपर 4 राउंड का आखिरी मुकाबला खेलना है। ऐसे में अगर वह जीतती है तो उसकी रैंकिंग और रेटिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जबकि हार की स्थिति में उसे एक रेटिंग अंक का नुकसान होगा लेकिन वह नंबर एक की रैंकिग पर बनी रहेगी।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया के शेड्यूल का ऐलान, इन दो टीमों से वॉर्मअप मैच

ICC Ranking: अब ये टीम बनी दुनिया की नंबर वन टीम, इस टीम को भारी नुकसान

Asia Cup 2022 : टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बना ये खिलाड़ी! चार मैचों में 70 रन

IND vs AUS : टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, ऑस्ट्रेलिया का ये खिलाड़ी फ्लॉप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement