Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ICC U19 WC 2022: इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में भारत के इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के इन पांच बेहतरीन खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 05, 2022 11:41 IST
Yash Dhull, Harnoor Singh Pannu, Angkrish Raghuvanshi, Vicky Ostwal, Shaik Rasheed, U19 World Cup, I- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@CRICKETWORLDCUP Indian U19 cricket team 

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड, एंटीगा में एक दूसरे से भिड़ेगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। भारतीय टीम की नजरें रिकॉर्ड पांचवें खिताब पर है और मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह मुश्किल भी नहीं लग रहान है। दूसरी ओर इंग्लैंड का इरादा भी इतिहास रचने का है क्योंकि वह 24 साल के बाद फाइनल में पहुंची है।

वहीं आईसीसी के इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों के प्रदर्शन को देखा जाए तो वह शानदार रहा है। भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। लीग स्टेज से लेकर नॉकआउट तक अपने सभी सभी मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। इस दौरान टीम इंडिया कोरोना संक्रमण की चपेट में भी आई लेकिन टीम ने इसके बावजूद अपना पूरा दमखम दिखाया। दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम भी टूर्नामेंट में अब तक अपने सभी मैचों में जीत दर्ज की है।

ऐसे में अंडर 19 विश्व कप के फाइनल से पहले आइए जानते हैं भारत के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन पर रहेगी सबकी नजर-

यश धुल

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप में यश का धुल का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और वह टीम के कप्तान भी हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शतकीय पारी खेलकर उन्मुक्त चंद और विराट कोहली की भी बराबरी की। आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में वह शतक जड़ने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। इसके अलावा यश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लीग स्टेज के मैच भी शानदार अर्धशतक भी लगाया था।

ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मैच में एक बार फिर से सबकी निगाहें कप्तान यश धुल पर रहेगी।

शेख राशिद

शेख रादिश भारतीय टीम में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने आईसीसी अंडर 19 में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में कप्तान यश धुल के साथ की गई पार्टनरशिप काफी अहम रही थी। सेमीफाइनल में राशिद ने 94 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। इससे पहले उन्होंने वार्म अप मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 72 रनों की पारी खेलकर सबको हैरान किया था। वहीं उनका पिछला प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है।

विकी ओस्तवाल

अंडर 19 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया के स्पिनर विकी ओस्तवाल ने गेंदबाजी में दमदार प्रदर्शन किया है। विकी ने हर मुकाबले में विरोधी टीम को मुश्किल में डालने का काम किया है। इसके अलावा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम के पहले मुकाबले में ही पांच विकेट लेकर धमाल मचा दिया था। विकी के प्लेइंग इलेवन में होने से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में वैरिएशन आ जाती है जिसके कारण किसी भी टीम के लिए रन बनाना आसान नहीं होता है।

विकी इस पूरे टूर्नामेंट में पांच मैच खेल चुके हैं जिसमें से उन्होंने कुल 12 विकेट झटके हैं।

अंग कृष रघुवंशी

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2022 में जिस खिलाड़ी ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित है उसमें अंग कृष रघुवंशी का नाम आता है। अंग कृष ने पूरे टूर्नामेंट में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से छाए रहे हैं। उन्होंने बल्लेबाजी में युगांडा के खिलाफ मुकाबले में बेहतरीन 144 रनों की पारी खेली। इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ 79 और बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 49 रनों की पारी खेली।

वहीं टीम के लिए उन्होंने गेंदबाजी में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अंगकृष ने भारत के लिए दो मैचों में गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 2 विकेट लिए।

हरनूर सिंह

टीम के ओपनर बल्लेबाज हरनूर सिंह पर भी इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में मुकाबले में सबकी नजर बनी रहेगी। हरनूर की कोशिश रहेगी की टीम को एक बेहतरीन शुरुआत दिलाए। टूर्नामेंट में हरनूर से काफी उम्मीदें रही है। हालांकि कई मौकों पर भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया। इसके बावजूद उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 88 रनों की पारी खेलकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी।

इस पारी के अलावा वह हालांकि वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके हैं लेकिन जिस तरह की बल्लेबाजी के लिए वह जानें जाते हैं निश्चित रूप से फाइनल में उनसे में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement