1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ICC Women's Rankings: शेफाली वर्मा ने लगाई 12 स्थान की छलांग, स्मृति मंधाना को भी हुआ बड़ा फायदा

ICC Women's Rankings: शेफाली वर्मा ने लगाई 12 स्थान की छलांग, स्मृति मंधाना को भी हुआ बड़ा फायदा

भारतीय महिला खिलाड़ियों की आईसीसी की नई वनडे रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ।

Rajeev Rai Edited By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 05, 2022 19:46 IST
Shafali verma, Smriti Mandhana, indian women cricket team, icc rankings- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER Shafali verma and Smriti Mandhana

Highlights

  • स्मृति मंधाना आठवें स्थान पर पहुंचीं
  • शेफाली वर्मा ने लगाई 12 स्थान का छलांग
  • ऑलराउंडर दीप्ति को भी हुआ बड़ा फायदा

भारत और श्रीलंका की महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच खत्म होने के आईसीसी की रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की तरफ से जारी नई एकदिवसीय रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को काफी फायदा हुआ है। भारतीय उप कप्तान और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और उनकी जोड़ीदार शेफाली वर्मा को उनके प्रदर्शन का ईनाम मिला है और दोनों ने ही रैंकिंग में बढ़त हासिल कर ली है।

स्मृति टॉप-10 में एकमात्र भारतीय

मंधाना बल्लेबाजी सूची में एक स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं। जबकि दूसरे मैच में नाबाद 71 रन सहित श्रृंखला में 106 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर शेफाली 12 स्थान आगे बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 36वें स्थान पर पहुंच गई हैं। मंधाना ने सोमवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय में भारत की 10 विकेट की जीत के दौरान 83 गेंद में नाबाद 94 रन की पारी खेली थी। वह बल्लेबाजी सूची में शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली शीर्ष पर चल रही हैं जबकि इंग्लैंड की नताली स्किवर दूसरे स्थान पर हैं।

दीप्ति को मिला ईनाम

ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। उन्होंने पालेकल में श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की आईसीसी महिला चैंपियनशिप श्रृंखला (आईडब्ल्यूसी) में भारत को 2-0 की बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दीप्ति ने 25 रन पर तीन विकेट चटकाने के अलावा नाबाद 22 रन बनाए जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान के फायदे से 29वें स्थान पर हैं जबकि गेंदबाजों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 16वें पायदान पर पहुंच गई हैं। ऑलराउंडरों की सूची में दीप्ति को 20 रेटिंग अंक मिले और वह छठे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर से सिर्फ एक अंक पीछे हैं। 

भारतीय खिलाड़ियों को फायदा

बल्लेबाजों की सूची में पूजा वस्त्रकार (तीन स्थान के फायदे से 61वें स्थान), राजेश्वरी गायकवाड़ (चार स्थान के फायदे से 93वें स्थान) और मेघना सिंह (सात स्थान के फायदे से 100वें स्थान) को भी फायदा हुआ है। इन सभी को गेंदबाजों की सूची में भी फायदा हुआ है। राजेश्वरी 12वें से 11वें, मेघना 58वें से 47वें और पूजा 57वें से 50वें स्थान पर पहुंच गई हैं। सात विकेट चटकाने के बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह 38 स्थान की लंबी छलांग के साथ 65वें स्थान पर पहुंच गई हैं। श्रीलंका की निलाक्षी डि सिल्वा बल्लेबाजों की सूची में 13 स्थान आगे बढ़कर 57वें पायदान पर हैं। उन्होंने दो मैच में 75 रन बनाए। हसिनी परेरा (16 स्थान के फायदे से 83वें स्थान पर) और अनुष्का संजीवनी (नौ स्थान के फायदे से 89वें स्थान पर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। 

गेंदबाजों की सूची में पूर्व कप्तान इनोका रणवीरा पांच स्थान के फायदे से 21वें स्थान पर हैं। उन्होंने दो मैच में चार विकेट चटकाए हैं। ओशादी रणसिंघे 64वें से 59वें स्थान पर पहुंच गई हैं। दो जीत से भारत आईडब्ल्यूसी तालिका में पाकिस्तान के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। अंतिम मैच में श्रीलंका के खिलाफ जीत से भारत के अंक तालिका के शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के समान छह अंक हो जाएंगे। श्रीलंका के दो अंक हैं जो उसने पाकिस्तान के खिलाफ पिछली श्रृंखला में हासिल किए थे।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड