Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ICC Women's World Cup 2022: वेस्टइंडीज ने शुरुआती मुकाबले में न्यूजीलैड पर दर्ज की बेहद रोमांचक जीत

वेस्टइंडीज ने महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के शुरुआती मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड की मजबूत टीम के खिलाफ तीन रन की रोमांचक जीत दर्ज की। हेली मैथ्यूज के शतक के बाद डिएंड्रा डोटिन की अंतिम ओवर में धारदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 04, 2022 16:45 IST
West Indies women team celebrates win against New Zealand women team in ICC Women's World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ CRICKET WORLD CUP   West Indies women team celebrates win against New Zealand women team in ICC Women's World Cup 2022

Highlights

  • वेस्टइंडीज ने विश्व कप के शुरुआती मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को हराया
  • वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड की मजबूत टीम के खिलाफ तीन रन की रोमांचक जीत दर्ज की
  • हेली ने 128 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 119 रन की पारी खेली

वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को बे ओवल में महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के शुरुआती मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड की मजबूत टीम के खिलाफ तीन रन की रोमांचक जीत दर्ज की। हेली मैथ्यूज के शतक के बाद डिएंड्रा डोटिन की अंतिम ओवर में धारदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की। हेली ने 128 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 119 रन की पारी खेली लेकिन वेस्टइंडीज की बाकी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहीं जिससे टीम ने नौ विकेट पर 259 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में 2000 की चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम कप्तान सोफी डिवाइन की 108 रन की पारी की मदद से वापसी करने में सफल रही लेकिन टीम ने अंतिम ओवर में मुकाबला गंवा दिया जिसमें सिर्फ दो रन बने और मेजबान टीम तीन विकेट गंवाकर एक गेंद शेष रहते 256 रन पर सिमट गई। 

विराट कोहली ने हासिल किया एक और मुकाम, ऐसा करने वाले छठे भारतीय बने

न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में छह रन की दरकार थी। पहली गेंद पर एक रन बना लेकिन अगली चार गेंद पर न्यूजीलैंड ने तीन विकेट गंवा दिए। 17 साल की फ्रेन जोनास के रन आउट होने के साथ वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज की। डोटिन ने दो रन देकर दो विकेट हासिल किए। इससे पहले डिवाइन रन आउट होने से बची और उन्हें जीवनदान भी मिला और वह छठा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा करने में सफल रहीं लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सकीं। चेनेल हेनरी ने 45वें ओवर में अपनी ही गेंद पर डिवाइन का कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया। इससे वेस्टइंडीज की उम्मीद बंधी और फिर अनुभवी आलराउंडर ने अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी करके टीम को जीत दिला दी। 

वेस्टइंडीज की जीत की राह आसान हो सकती थी लेकिन टीम का क्षेत्ररक्षण काफी खराब रहा। टीम ने रन गंवाए और कुछ कैच भी टपकाए। डिवाइन को 37 और 74 रन के स्कोर पर दो जीवनदान मिले जबकि आलिया एलिन की गेंद पर वेस्टइंडीज ने पगबाधा की करीबी अपील पर डीआरएस नहीं लिया। डिवाइन के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड को अंतिम पांच ओवर में 39 रन की दरकार थी। केटी हेनरी (47 गेंद में 44 रन) ने 49वें ओवर में चेनेल पर लगातार दो चौके जड़कर न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी किया लेकिन अंतिम ओवर में डोटिन ने अपने अनुभव के बल पर वेस्टइंडीज को जीत दिला दी। अपनी इस पारी के दौरान डिवाइन ने 3000 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे किए। वेस्टइंडीज के लिए अनीसा मोहम्मद और हेली मैथ्यूज ने भी दो-दो विकेट चटकाए।

विराट कोहली ने 100वें टेस्ट में बल्लेबाजी के लिए उतरने से पहले कही ये बड़ी बात

 इससे पहले वेस्टइंडीज ने हेली को पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी दी और वह एकदिवसीय विश्व कप में शतक जड़ने वाली अपने देश की तीसरी खिलाड़ी बनी। न्यूजीलैंड की ओर से लिया सबसे सफल गेंदबाज रहीं जिन्होंने 57 रन देकर तीन विकेट चटकाए। लिया ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर आक्रामक बल्लेबाज डोटिन को आउट किया और फिर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आई काइसिया नाइट को छठे ओवर में पवेलियन भेजा। हेली ने कप्तान स्टेफनी टेलर (20) के साथ पारी को संभाला। स्टेफनी के आउट होने के बाद हेली ने शेमाइन कैंपबेल के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। हेली के आउट होने के बाद चेडियन नेशन ने 36 गेंद में 46 जबकि अनीसा ने छह गेंद में 11 रन बनाकर वेस्टइंडीज को विश्व कप में उसके तीसरे सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचाया। अनीसा लिया ताहुहु को आउट करके 300 विकेट हासिल करने वाली चौथी महिला क्रिकेटर बनीं। उनसे पहले भारत की झूलन गोस्वामी, आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट यह उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement