Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs AUS: घर में ऑस्ट्रेलिया से कभी T20 सीरीज नहीं जीता भारत, हैदराबाद में इन गलतियों से सीखना चाहेगी टीम इंडिया

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टी20 इंटरनेशनल भारत को 4 विकेट से हराया था। वहीं दूसरे मैच को भारतीय टीम ने 6 विकेट से अपने नाम किया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 24, 2022 16:20 IST
IND vs AUS 3rd T20I- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs AUS 3rd T20I

Highlights

  • तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर
  • ऑस्ट्रेलिया से घर पर कभी टी20 सीरीज नहीं जीता भार
  • 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-0 से दी थी मात

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने मौजूदा टी20 सीरीज में पिछड़ने के बाद दूसरा मैच शानदार तरह से अपने नाम किया। इसके बाद सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है। हैदराबाद में 25 सितंबर रविवार को होने वाला सीरीज का तीसरा मुकाबला निर्णायक होगा। भारत के लिहाज से आगामी टी20 वर्ल्ड कप और पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए यह मैच जीतना काफी अहम है। भारतीय टीम अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को कभी भी टी20 सीरीज में नहीं हरा पाई है। अगर रिकॉर्ड की बात करें तो कंगारू टीम भारत में एक से ज्यादा मैचों की यह तीसरी सीरीज खेल रही है। 

इससे पहले 2017-18 में सीरीज ड्रॉ हो गई थी और 2018-19 में भारत को 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी। यह ऑस्ट्रेलिया की भारत में तीसरी टी20 सीरीज है जो 1-1 की बराबरी पर है। इस सीरीज का निर्णायक मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में होना है। टीम इंडिया इस मुकाबले में अपनी गलतियों से सीखना चाहेगी। पहली मुश्किल है टीम के लिए तेज गेंदबाजी। जसप्रीत बुमराह ने वैसी वापसी की जिसकी उनसे उम्मीद थी। लेकिन पहले भुवनेश्वर कुमार टेंशन बने थे और अब हर्षल पटेल ने भी टीम मैनेजमेंट की चिंताओं को बढ़ा दिया है।

क्या रहे अब तक की सीरीज के परिणाम? (भारत में)

  1. 2017-18 सीरीज: 1-1 से ड्रॉ
  2. 2018-19 सीरीज: ऑस्ट्रेलिया 2-0 से जीता
  3. 2022 सीरीज: सीरीज 1-1 की बराबरी पर (तीसरा मैच बाकी)

विराट और सूर्या से होंगी उम्मीदें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में जहां विराट कोहली खाता नहीं खोल पाए थे वहीं 8 ओवर के हुए दूसरे मैच में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए। अब तीसरे मुकाबले में टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी। दूसरी तरफ मोहाली में अच्छी शुरुआत के बाद अपना विकेट गंवाने वाले सूर्यकुमार यादव नागपुर में गोल्डन डक का शिकार हो गए थे। यह दोनों ही खिलाड़ी मौजूदा समय में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर और मध्यक्रम की अहम कड़ी हैं। इन दोनों का परफॉर्म करना जरूरी होगा अगर भारत को सीरीज अपने नाम करनी है।

गेंदबाजी में सुधार की जरूरत

आपको बता दें कि पहले मैच के बाद बुरी तरह ट्रोल हुए भुवनेश्वर कुमार को नागपुर टी20 में जगह नहीं मिली। यह मैच सिर्फ 8 ओवर का था इसलिए एक बल्लेबाज अतिरिक्त खिलाया गया और ऋषभ पंत को जगह मिली। लेकिन हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल ने दोनों मैचों में निराश किया। हर्षल ने जहां मोहाली में 4 ओवर में 49 रन देकर एक भी विकेट नहीं लिया था। वहीं नागपुर में उन्होंने 2 ओवर में ही 32 रन दे डाले और एक भी सफलता उन्हें नहीं मिली। आखिरी ओवर में भी उन्होंने 19 रन लुटाए। उधर युजवेंद्र चहल भी चिंता का विषय रहे जो दोनों मैचों में काफी महंगे साबित हुए। ऐसे में भारत के लिए इन दो गेंदबाजों का प्रदर्शन करना और जरूरती हो जाता है जब हार्दिक भी गेंदबाजी में कुछ कर नहीं पा रहे।

दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जाम्पा। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: भारत के लिए समस्या बना '19' का आंकड़ा, हर्षल की खराब गेंदबाजी के बाद सोशल मीडिया पर उठी ये मांग

IND vs AUS 3rd T20I Special XI: अपनी स्पेशल XI में इन खिलाड़ियों को करें शामिल

T20 World Cup: ऐतिहासिक जीत के 15 साल पूरे, जब धोनी की टीम ने विश्व कप जीत कर भरा था विश्व कप की हार का जख्म

T20 World Cup 2022: सुपर-12 में पांच टीमों से भिड़ेगा भारत, यहां देखें पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement