Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सिर्फ 2 विकेट लेते ही कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे अश्विन, टेस्ट क्रिकेट में करेंगे ये कमाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 मार्च से तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले में 2 विकेट हासिल करते ही रविचंद्रन अश्विन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: February 27, 2023 9:30 IST
Ravichandran Ashwin - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin And Kapil Dev

रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स में होती है। उनकी कैरम बॉल को खेलना बिल्कुल आसान नहीं है। जब वह अपनी लय में हों तो किसी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। इस समय वह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अपने दम टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। इस समय वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लय में नजर आ रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 1 मार्च से इंदौर के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में अश्विन कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। आइए जानते हैं, उनके बारे में। 

अश्विन बना सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड 

रविचंद्रन अश्विन अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 2 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे। कपिल देव ने 687 विकेट चककाए हैं। वहीं, अश्विन ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 686 विकेट झटके हैं। अश्विन जिस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं। उससे वह आसानी से दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे। 

भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी: 

अनिल कुंबले - 956 विकेट

हरभजन सिंह - 711 विकेट

कपिल देव - 687 विकेट

रविचंद्रन अश्विन - 686 विकेट

कुंबले को छोड़ सकते हैं पीछे 

अनिल कुंबले ने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 111 विकेट चटकाए थे। रविचंद्रन अश्विन इस मामले में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। अश्विन ने अभी तक 103 विकेट झटके हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में वह 9 विकेट और हासिल कर लेते हैं, तो वह कुंबले को पीछे छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

अनिल कुंबले - 111 टेस्ट विकेट

रविचंद्रन अश्विन - 103 टेस्ट विकेट

हरभजन सिंह - 95 टेस्ट विकेट 

टीम इंडिया के लिए जीत जरूरी 

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है। भारतीय स्पिनर्स के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए हैं। इंदौर की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स की सपोर्टिव मानी जाती है। 

यह भी पढ़े: 

जसप्रीत बुमराह की मुसीबत नहीं हो रही खत्म! अब IPL और इस बड़े मुकाबले से भी रहेंगे बाहर

इस खिलाड़ी ने T20 क्रिकेट में पहली बार किया ये कारनामा, रोहित-कोहली जैसे दिग्गज छूट गए काफी पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement