Monday, February 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया को होगा बड़ा फायदा, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का बाहर होना तय

Mitchell Starc Injury Updates: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी 4 मैचों की सीरीज।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: January 09, 2023 20:06 IST
Mitchell Starc, ind vs aus- India TV Hindi
Image Source : GETTY मिचेल स्टार्क

Mitchell Starc Injury Updates: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने से शुरू होने वाली महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के लिए राहत भरी खबर आई है। 9 फरवरी से नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का बाहर होना लगभग तय है। टेस्ट क्रिकेट में 300 से अधिक विकेट ले चुके स्टार्क अपनी अंगुली की चोट से परेशान हैं और उसे लेकर अपडेट जारी किया है। 

अंगुली की चोट ने बढ़ाई मुश्किल

बाएं हाथ के घातक तेज गेंदबाज ने संकेत दिए हैं कि वह नौ फरवरी से भारत के खिलाफ नागपुर में शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। स्टार्क ने कहा कि उनके दूसरे टेस्ट से उपलब्ध रहने की संभावना है। ऑस्ट्रेलियन एसोसिएटेड प्रेस ने सोमवार को स्टार्क के हवाले से कहा, "ऐसी संभावना है (मैं पहले टेस्ट में नहीं खेल पाऊंगा)। देखते हैं महीने के अंत में स्थिति कैसी रहती है। उम्मीद करता हूं कि अगर वे चाहते हैं कि मैं खेलूं तो मैं दूसरे टेस्ट के लिए वहां रहूंगा। हम देखेंगे कि अंगुली की स्थिति कैसी रहती है।"

बॉक्सिंग डे टेस्ट में लगी थी चोट

दरअसल स्टार्क को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन कैच लपकने के प्रयास में बाएं हाथ की अंगुली में चोट लगी थी। वह बाएं हाथ से ही गेंदबाजी करते हैं। स्टार्क की मध्यमिका अंगुली में 'टेंडन' की चोट का पता लगा था और इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में तीसरे और अंतिम टेस्ट में भी नहीं खेल पाए थे। 

ग्रीन भी हो सकते हैं बाहर

स्टार्क के अलावा मेहमान टीम के युवा ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन का भी पहले मैच में खेलना मुश्किल है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अंगुली फ्रेक्चर करा बैठे ग्रीन की अंगुली में एनरिच नोर्किया की बाउंसर लगी थी। 

हेजलवुड का खेलना तय

जोश हेजलवुड के हालांकि नागपुर में खेलने की संभावना है जो 2017 से एशिया में उनका दूसरा टेस्ट होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में तीसरे और अंतिम टेस्ट के दौरान हेजलवुड अच्छी फॉर्म में थे जहां उन्होंने पहली पारी में चार विकेट चटकाकर मेहमान टीम को फॉलोआन के लिए मजबूर करने में अहम भूमिका निभाई लेकिन खराब मौसम के कारण मैच ड्रॉ हो गया। टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने भी हेजलवुड का नागपुर टेस्ट में खेलना तय बताया है। कमिंस ने सोमवार को कहा, "उसे (हेजलवुड) चुनने में कोई हिचक नहीं है, आपको पता है कि वह कितना स्तरीय खिलाड़ी है। उस (सिडनी के) विकेट पर चार या पांच विकेट हासिल करना। वह जब भी गेंदबाजी कर रहा था तो खतरनाक लग रहा था।" 

स्पिन गेंदबाजी का विकल्प मौजूद

ग्रीन के खेलने पर संदेह के कारण पिछले साल के एशेज हीरो स्कॉट बोलैंड तीसरे तेज गेंदबाज के स्थान के दावेदार हैं लेकिन कमिंस ने कहा कि तीन गेंदबाजों को शामिल करने का कोई दबाव नहीं है क्योंकि ट्रेविस हेड ने सिडनी टेस्ट में अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से उन्हें नया विकल्प दिया है। कमिंस ने कहा कि वहां (भारत में) आप दो स्पिनरों को चुनते हैं। आप सोचते हैं कि स्पिन का अनुकूल विकेट होगा। ट्रेविस हेड, मार्नस (लाबुशेन), स्मज (स्टीव स्मिथ)। ये सभी विकल्प देते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement